डेगूं के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नैनीताल सीएमओ ने मलेरिया एंव स्वास्थ्य विभाग कि टीम के साथ किया निरीक्षण

डेगूं के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नैनीताल सीएमओ ने मलेरिया एंव स्वास्थ्य विभाग कि टीम के साथ किया निरीक्षण

रिपोर्टर, मुकेश कुमार

,लालकुआं नगर पंचायत क्षेत्र में डेगूं के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नैनीताल सीएमओ भागीरथी जोशी ने मलेरिया एंव स्वास्थ्य विभाग कि टीम के साथ नगर का निरीक्षण कर भ्रमण किया इस दौरान सीएमओ ने नगर के विभिन्न वार्डो में भ्रमण कर डेंगू एवं अन्य बीमारियों को लेकर लोगों से बात की और मरीजो के हाल को जाना। इसके साथ ही अम्बेडकर पार्क में स्वास्थ्य विभाग की और एक शिविर भी लगया जिसमें लोगों कि जांच की जा रही हैं।
बताते चलें कि लालकुआ में बेकाबू होते डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर हरकत में आ गया है लालकुआ में डेंगू के चार नए मामले आने के बाद अब पूरे जिले में मरीजों का आंकड़ा 78 तक पहुंच गया है ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अब सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।
यहां नैनीताल सीएमओ भागीरथी जोशी ने मलेरिया और स्वास्थ्य विभाग कि टीम के साथ लालकुआ नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण कर भ्रमण किया इस दौरान उन्होंने लोगों से बातचीत कर उनके स्वास्थ्य कि जानकारी ली वही स्वास्थ्य विभाग की और से अम्बेडकर पार्क में स्वास्थ्य शिविर लगाया जिसमे लोगों जांच की जा रही है तथा अधिक स्वास्थ्य खराब होने के चलते लोगों उपचार के लिए हल्द्वानी भेजा रहा है इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग कि टीम द्वारा डूर टू डूर जाकर लोगों को डेगू और मलेरिया बुखार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

वीओ,,इस मौके पर सीएमओ भागीरथी जोशी ने बताया कि आज उनके द्वारा लालकुआ क्षेत्र के विभिन्न ईलाकों का निरीक्षण किया जिसमें लोगों को निर्देशित किया गया है कि अपने आस पास गंदगी तथा पानी इकट्ठा ना होने दें साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की और से एक शिविर लगाया गया है तथा कल से प्रभावित मालिन बस्तियों में भी और स्वास्थ्य शिविर का लगायें जायेंगे उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 78 मामले डेगूं के सामने आए है उन्होंने कहा कि उनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया विभाग को निर्देश किया गया है कि फोगिंग के साथ साथ लोगो कि जांचों में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि इससे आलावा स्वास्थ्य विभाग कि आशा कार्यकर्ताओं भी डूर टू डूर जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया गया हैं।

वीओ, इधर जिला मलेरिया अधिकारी डाक्टर अनुराधा सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले दो मामले सामने थे उसके बाद दो और नए मामले सामने आये है जिसके बाद मलेरिया विभाग द्वारा फोगिंग कर लोगों के घरों कि जांच की तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया उन्होंने कहा कि मलेरिया विभाग लगातार लोगों के घरों मे जाकर डेगूं लावा इकट्ठा कर रहा है
उन्होंने लोगों से अपील की है वह अपने घरों के आसपास गंदगी और पानी इकट्ठा ना होने दें तथा साफ सफाई पर विषेशकर ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: