राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बनकर तैयार अब हैंडओवर की प्रक्रिया में लटकी तलवार

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बनकर तैयार अब हैंडओवर की प्रक्रिया में लटकी तलवार

रिपोर्ट, मुकेश कुमार

हल्दूचौड़। बरेली रोड से सटी तमाम ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए जाने के उद्देश्य से 2014में पूर्व मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल के प्रयासों से स्वीकृत 40बैड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन तमाम हो हल्ले के बाद आखिरकार बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। भवन निर्माण में बिलंब होने पर पूर्व में जनप्रतिनिधियों व स्वास्थ्य महकमे के जिम्मेदारों द्वारा कार्यदाई संस्था व निर्माण करा रहे ठेकेदार पर जमकर गुस्सा जाहिर किया जाता रहा किंतु अब ठेकेदार कार्य पूरा कर अस्पताल भवन को हैंडओवर कर अपने अवशेष भुगतान की मांग का रहा है किंतु संसाधनों के अभाव में महकमा नित नई टालमटोली पर अड़ा हुआ है। जिसके चलते स्थानीय लोग आधारशिला के 10 साल बीत जाने के वावजूद स्वास्थ्य सेवाओं से महरूम हैं।
क्षेत्रवासियों में इस बात की उत्सुकता है कि आखिर कब होगा स्वास्थ्य केंद्र लोकार्पण और कब मिलेगी उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं।
गौरतलब है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल ने 2012 के विधानसभा चुनाव में बतौर निर्दलीय भारी मतों से जीत दर्ज करने के उपरांत अपने चुनावी वादे को अमलीजामा पहनाते हुए 2014 में हल्दूचौड़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की आधारशिला रखी थी पूर्व मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल का कार्यकाल समाप्त हो गया उसके बाद 2017 के चुनावों में जनता ने नवीन दुमका को विधायक का ताज पहना दिया किंतु वह भी अपने कार्यकाल में उक्त स्वास्थ्य केंद्र को संचालित नहीं करा पाए वर्तमान विधायक डॉ मोहन बिष्ट हालाकि इस मामले में शुरू में थोड़ा सख्त जरूर दिखे किंतु ऐसा प्रतीत हो रहा है कि विधायक जी के दिशा निर्देश संबंधित महकमों के लिए कोई मायने नहीं रखते है क्योंकि तीन माह पूर्व विधायक के निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भागीरथ जोशी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नवरात्रि के प्रथम दिन लोकार्पण किए जाने का वादा किया था किंतु इसे विडंबना ही कहा जाय तो अतिश्योक्ति नहीं होगी लोकार्पण दूर की बात कार्यदाई संस्था का ठेकेदार भवन को हैंडओवर किए जाने की मिन्नतें कर रहा है किंतु विभाग कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। ऐसे में उक्त स्वास्थ्य केंद्र लोकार्पण कब होगा इसको लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: