प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विडियो संदेश के माध्यम से किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विडियो संदेश के माध्यम से किया लोकार्पण

अयोध्या का विश्व स्तर पर आध्यात्मिक एवं सुन्दर विकास  होगा-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

शमीम अहमद संपादक
अयोध्या । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज अयोध्या में आयोजित लता मंगेशकर चौक के लोकार्पण कार्यक्रम विडियो के माध्यम से भारत रत्न लता मंगेशकर जी की जयंती पर बधाई देते हुये कहा कि नवरात्रि के तृतीय तिथि पर मां चन्द्रघंटा की साधना का पर्व भी है। उन्होंने लता जी को मां चन्द्रघंटा की साधना का स्वरूप बताते हुये प्रशंसा की। मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में लता मंगेशकर चैक पर स्थापित की गयी मां सरस्वती की ये विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक है।
उ0प्र0 के यशस्वी मुख्यमत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा अयोध्या नयाघाट पर स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर चैक का लोकार्पण किया गया। लोकार्पण अवसर पर श्रीराम कथा पार्क में आयोजित किया गया। उक्त अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि अयोध्या में भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की नगरी है यहां के कार्यो/विकास हमें विश्व स्तर के शहर के अनुरूप दिव्य करना है इसमें किसी भी प्रकार की कमी नही आनी चाहिए। स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर जी ने अपने जीवन को भारतीय कला एवं संस्कृति को बढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया था उसी के सम्मान में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न के रूप में अलंकृत किया गया। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में आज उनके जन्म दिवस के अवसर पर भारत वर्ष में लता जी के नाम पर सबसे पहले एक स्मारक के रूप में उ0प्र0 की एवं भगवान श्रीराम की जन्म स्थली अयोध्या में चैक का निर्माण किया गया। यह कार्य बहुत ही कम समय में उ0प्र0 एवं अयोध्या अधिकारियों ने लगन एवं निष्ठा से तैयार किया है। आज उसका लोकार्पण कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। अयोध्या में सभी चैराहो पर महापुरूर्षो की मूर्ति/स्मारक बनाया जायेगा, जिसमें जगतगुरू रामानन्दाचार्य, रामानुजाचार्य आदि प्रसिद्व संतो ंके अलावा अयोध्या के प्रसिद्व सन्तों, श्रीराम जन्मभूमि से जुड़े महानायकों के नाम पर समर्पित चैराहे होंगे इसकी आज शुरूआत हो गयी है हम लोग अयोध्या में हमेशा सरकार की तरफ से कार्यक्रम आयोजित करते रहते है हम लोग दीपोत्सव इसी कड़ी में आयोजित करते आ रहे है। अगले माह में दीपोत्सव की भव्यता से तैयारी करने के निर्देश दिये जा चुके है। आम जनता से भी मर्यादा में रहते हुये धैर्य एवं सहयोग की अपील करते हुये अयोध्या को भव्य बनाने का सहयोग करने की अपील करता हूं। आप लोगों के धैर्य का ही फल है कि 500 साल बाद अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन रहा है आगे भी ऐतिहासिक कार्य होंगे जो अयोध्या को दिव्यता प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री जी ने भारत रत्न लता मंगेशकर को भगवान राम पर आधारित भजन गाने वाली प्रसिद्व कलाकार बताते हुये कहा कि भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम राम में लता जी की अटूट आस्था थी और भगवान राम पर आधारित सभी कार्यक्रमों में सक्रियता से भागीदारी करती थी, आज उनके जन्मदिवस पर यह चैक समर्पित करते हुये मुझे उनके संगीत और कला को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत भी किया गया।
मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय मंत्री श्री जी0 किशन रेड्डी, अयोध्या सांसद श्री लल्लू सिहं, उ0प्र0 पर्यटन मंत्री श्री जयवीर सिंह, मुख्यमंत्री सलाहकार श्री अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री महेश मेश्राम ने अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित ग्लोबल इंसाइक्लोपीडिया आफ रामायण के 11 पुस्तकों का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क में स्व0 लता जी को श्रद्वांजलि अर्पित की गयी। इसके बाद लता मंगेशकर परिवार से आये सदस्यों का स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। समारोह में लता जी के भजनों की प्रस्तुति प्रख्यात गायिका सावनी रविन्द्र महाराष्ट्र द्वारा की गयी तथा भारत रत्न लता मंगेशकर चैक के निर्माण को दर्शाती एक लघु फिल्म को भी दिखाया गया।
केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जी0 किशन रेड्डी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमे गर्व महसूस हो रहा है कि भारत रत्न लता जी की स्मृति में बन रहे चैक के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुझे आमंत्रित किया गया है। लता जी ने भगवान श्रीराम चन्द्र जी के जीवन से सम्बंधित अनेको भजन गाये है जो विभिन्न भाषाओं में गाये है हम दक्षिण राज्य से आते है हमारी मातृभाषा तेलगू है हम इनके भगवान राम से सम्बंधित भजन तेलगू में सुनते रहते है। हमारा मंत्रालय संस्कृति के उत्थान के लिए संकल्पित है इसके उत्थान में कोई कमी नही आने दी जायेगी। अयोध्या के लोकप्रिय सांसद श्री लल्लू सिंह द्वारा अयोध्या जनपद की तरफ से एवं साधु महात्माओं की तरफ से मा0 मुख्यमंत्री जी, केन्द्रीय मंत्री एवं पर्यटन मंत्री जी एवं लता मंगेशकर के परिवार के सदस्यों का स्वागत किया गया और कहा गया कि भारत रत्न लता मंगेशकर की याद में आज रामनगरी में वीणा की स्थापना लता मंगेशकर चैक पर की गयी जो हमेशा उनके सदाबाहर गीतों का अनुश्रवण करायेगी तथा लता मंगेशकर चैक को विश्व पटल में एक भव्य स्मारक के रूप में दर्जा प्राप्त होगा।
उ0प्र0 के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि बड़े सौभाग्य की बात है कि भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम से निर्मित चैक के लोकार्पण के लिए एकत्रित हुये है इस कार्यक्रम का पूरा श्रेय मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को जाता है। उन्होंने संकल्प किया था कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भजन की गायिका लता जी के नाम से अयोध्या में एक चैक का निर्माण कराया जायेगा। लता जी के परिवार के सदस्य आदिनाथ मंगेशकर उनकी धर्मपत्नी कृष्णा मंगेशकर के साथ आज के समारोह में सम्मिलित हुये है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की जितनी सराहना की जाय कम है और मैं उनका आभार प्रकट करता हूं।
भारत रत्न लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में अयोध्या के प्रसिद्व संत, श्रीराम जन्मभूमि न्यास क्षेत्र के अध्यक्ष श्री नृत्यगोपाल दास अन्य संत सुरेश दास, भरत दास, कमल नयन दास सहित संत महात्माओं एवं न्यास क्षेत्र के महासचिव श्री चम्पत राय जी, सदस्य अनिल मिश्रा, विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्र, दिनेन्द्र दास, आदि संत महानुभावों के अलावा मुख्यमंत्री सलाहकार श्री अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम तथा मा0 सांसद श्री लल्लू सिंह, नगर विधायक श्री वेद प्रकाश गुप्ता, रूदौली विधायक श्री रामचन्द्र यादव, बीकापुर विधायक डा0 अमित सिंह चैहान, महापौर श्री ऋषिकेश उपाध्याय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि/पदाधिकारी उपस्थित थे।
मा0 मुख्यमंत्री जी के रामकथा पार्क हेलीपैड पर शासन, मण्डल, जनपद के अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया, जिसमें मण्डलायुक्त श्री नवदीप रिणवा, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त वर्मा, नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम की बिन्दुवार जानकारी दी गयी। कार्यक्रम सम्पन्न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री को हेलीपैड से विदा किया गया तथा समारोह के सकुशल समापन होने पर सहयोग करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों, सूचना निदेशक श्री शिशिर, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त वर्मा, नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर श्री सलिल कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व श्री महेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित सिंह, नगर मजिस्टेªट/सचिव विकास प्राधिकरण श्री सत्येन्द्र सिंह, वरिष्ठ अधिकारियों आदि द्वारा अयोध्या वासियों को सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया गया तथा मीडिया बन्धुओं के सहयोग के लिए जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह द्वारा विशेष आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: