जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुयी जिला गंगा समिति की बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुयी जिला गंगा समिति की बैठक

गंगा घाटो को स्वच्छ रखे व नियमित निगरानी करें- जिलाधिकारी

गंगा किनारे के ग्रामो मे एसटीपी लगाने के लिए गठित करें कमेटी-जिलाधिकारी

बैराज घाट को बढाने, साईकिल टैªक, हॉट बाजार व विद्युत शवदाह गृह बनाने के प्रस्ताव के दृष्टिगत नमामि गंगे की टीम ने किया स्थलों का मुआयना-जिला वन अधिकारी

शमीम अहमद प्रधान संपादक

बिजनौर। कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने गंगा किनारे के 21 ग्रामो मे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निरीक्षण के लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता मे एक कमेटी गठित कर आख्या प्रतुत करने के लिये कहा ताकि इसको मूर्त रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि गंगा किनारे के ग्रामो में ऑर्गेनिक व रसायन मुक्त खेती को बढावा दिया जाये तथा ऐसे उत्पादो को गंगा हॉट व अन्य जगहों पर भी प्रदर्शित किया जाये। उन्होंने कहा कि गंगा घाटो को स्वच्छ रखे व उसकी नियमित निगरानी भी की जाये।

जिला वन अधिकारी डा0 अनिल कुमार पटेल ने बताया कि नमामि गंगे परियोजना के उप सचिव व दल सदस्यो द्वारा बैराज घाट को 500 मीटर और बढाने व बैराज से रावली घाट तक करीब 09 कि0मी0 लंबी बन्धा रोड पर साईकिल टैªक बनाने व बैराज घाट पर हॉट बाजार विकसित करने तथा बैराज घाट पर विद्युत शवदाह गृह बनाने के लिए प्रस्ताव के दृष्टिगत उक्त स्थलों का मुआयना किया।

उन्होंने बताया कि दल सदस्य इस संबंध में जल्द ही सम्यक विचारोपरान्त सूचित करेगें। तदोपरान्त वन विभाग द्वारा अन्य संबंधित विभागो से समन्वय कर अन्तिम प्रस्ताव तैयार कर बजट आवंटन हेतु भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य हो जाने से पर्यटन को भी बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मोक्षदायिनी गंगा को स्वच्छ व निर्मल रखें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण बोर्ड, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
——–ग———-

जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुयी जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित, आमजन को उपयोग न करने हेतु करें प्रेरित-जिलाधिकारी

ग्रामो को स्वच्छ व सुन्दर रखें, होम स्टे टूरिजम को जनपद मे बढावा मिलेगा-जिलाधिकारी

जनपद को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करने के लिए सभी सहयोग करें-जिलाधिकारी

राजकीय व प्राइवेट अस्पतालों से बॉयो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण सुनिश्चित करायें-जिलाधिकारी

बिजनौर 08 जुलाई ,2022ः- कलेक्ट्रेट सभागार मे जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि बिजनौर को ईको-टूरिजम के रूप मे विकसित किया जाये। उन्होंने कहा कि आमजन को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावो से अवगत कराते हुये उसका उपयोग न करने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने कहा कि राजकीय व प्राइवेट अस्पतालों से बॉयो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण किया जाये तथा इस हेतु इस कमेटी का गठन किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिजनौर मे हरियाली है इसको और अधिक विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामो को स्वच्छ व सुन्दर रखें जिससे होम स्टे टूरिजम को जनपद मे बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जनपद को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करने के लिए सभी सहयोग करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है जो औचक रूप से निरीक्षण करते हुए बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारित करने के मानकों की जांच करेगी।

जिला वन अधिकारी डा0 अनिल पटेल ने कहा कि प्रत्येक नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्राम पंचायत मे अमृत वन बनाये जायेगे जिसमे प्रत्येक अमृत वन मे नगर निकायो मे 750-750 पौधे तथा ग्राम पंचायतो मे 75-75 पौधे लगाये जायेगे। उन्होंने कहा कि इसकी जियो टैगिंग भी की जायेगी। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के नजदीक अमृत वन बनाये जायेगें।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण बोर्ड, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: