राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने 15वीं विधानसभा के चल रहे बजट सत्र में सरकार का चौथा बजट पेश किया

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने 15वीं विधानसभा के चल रहे बजट सत्र में सरकार का चौथा बजट पेश किया

रिपोर्ट, शमीम अहमद

राजस्‍थान। के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने 15वीं विधानसभा के चल रहे बजट सत्र में सरकार का चौथा बजट पेश किया
उन्‍होंने देश के युवाओं के लिए नौकरी और बच्‍चों के लिए पढ़ाई से जुड़ी कई घोषणाएं की हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि राज्‍य के बेरोज़गारों को हर साल 100 दिन का रोजगार मिलेगा. इससे सालाना तकरीबन 800 करोड़ रुपए का खर्च होगा.

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने मनरेगा में भी रोजगार के अवसर बढ़ाए जाने की बात कही. उन्‍होंने कहा कि 100 दिन के रोजगार के बाद राज्य सरकार 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार देगी. आरयूएचएस और इसके अधीन डेंटल कॉलेज का 100 करोड रुपए से पुनरुत्थान किया जाएगा. जिला अस्पताल उप जिला अस्पताल कम्युनिटी हेल्थ सेंटर और प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के लिए 600 करोड रुपए के बजट का भी ऐलान किया.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए 3 माह की अवधि का कोर्स चलाया जाएगा. 1000 उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का भी ऐलान किया गया. उन्‍होंने कहा कि अगले साल 18 बचे हुए जिलों में भी नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे जिसके बाद राज्‍य के हर जिले में एक नर्सिंग कॉलेज होगा.

एसएमएस अस्पताल, जयपुर में 5 नए विभाग खुलेंगे. यहां रोबोटिक सर्जरी शुरू होगी, जिसके लिए 300 करोड़ खर्च होंगे. अगले साल अजमेर, जोधपुर और कोटा में नए मेडिकल इंस्टीट्यूट पर 250 करोड़ खर्च होंगे. प्रदेश में 36 कन्या महाविद्यालय खोले जाएंगे और स्कूलों से वंचित क्षेत्रों में 200 प्राथमिक विद्यालय खोले जाएंगे.

मुख्‍यमंत्री ने 10,000 नए अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती का भी ऐलान किया. उन्‍होंने बताया कि बहुप्रतीक्षित श‍िक्षक भर्ती REET परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी. राजधानी जयपुर में 100 करोड़ की लागत से नया इंजीनियरिंग कॉलेज भी बनेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: