ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां का 369 वां उर्स मनाया गया। इस मौके पर शाहजहां-मुमताज की कब्र पर अजमेर शरीफ और दिल्ली से आए चंदन का हुआ लेप, अदा हुई संदल की रस्म; इस मौके पर एंट्री फ्री

ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां का 369 वां उर्स मनाया गया। इस मौके पर शाहजहां-मुमताज की कब्र पर अजमेर शरीफ और दिल्ली से आए चंदन का हुआ लेप,अदा हुई संदल की रस्म,इस मौके पर ताजमहल में एंट्री फ्री

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

आगरा! ताजमहल में उर्स के मौके पर शाहजहां-मुमताज की कब्र पर अजमेर शरीफ, दिल्ली से आए चंदन का लेप किया गया। संदल की रस्म अदा हुई। इस मौके पर एंट्री फ्री रही। ताजनगरी आगरा के ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां का 369 वां उर्स मनाया गया। इस मौके पर अजमेर शरीफ, दिल्ली और आगरा के संदल, चंदन से रस्म अदा की गई। उर्स के दूसरे दिन दोपहर 2 बजे तहखाने में शाहजहां व मुमताज की कब्रों की चादर उतारकर चंदन का लेप लगाया गया। गुलाब जल और इत्र छिड़ककर फिर से मखमली चादर चढ़ाई गई। इसके बाद जायरीनों व सैलानियों के लिए असली कब्रों को खोल दिया गया। इसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। तीन दिवसीय उर्स के दूसरे दिन बुधवार को ताजमहल उर्स कमेटी की ओर से संदल चढ़ाया गया। दोपहर में संदल की रस्म अदा की गई। इसके बाद फातिहा पढ़कर मानव जाति व देश के लिए अमन-चैन की दुआ मांगी।

रॉयल गेट पर बजी शहनाई

हाजी तनवीर अहमद जमाली ने दुआ कराई। हाजी मिर्जा आसिम बेग ने फातिहा पढ़ा। उर्स के मौके पर रॉयल गेट पर शहनाई बजी। वहीं मुख्य मकबरे पर कव्वाली का आनंद देशी-विदेशी पर्यटकों ने उठाया। कार्यक्रम में अध्यक्ष सैय्यद इब्राहिम जैदी, जाहिद बारिस खान, मो. इकबाल, ताहिरउद्दीन, आरिफ तैमूरी, नाजिम अली सैय्यद इम्तियाज अली आदि उपस्थित रहे।

तीसरे दिन चढ़ाई जाएगी सतरंगी चादर

खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी की ओर से बृहस्पतिवार को 1560 मीटर लंबी सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी। उर्स के आखिरी दिन सुबह कुरानखानी, कुल की रस्म के बाद कव्वाली होगी। उर्स कमेटी की ओर से चादरपोशी का सिलसिला शुरू होगा, जो शाम तक चलेगा। सूर्य अस्त के बाद मुख्य मकबरे पर फातिहा के बाद उर्स का समापन होगा। सभी पर्यटकों के लिए पूरे दिन ताजमहल नि:शुल्क रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: