भारतीय सेना में पहली महिला सूबेदार बनी,प्रीति रजक, निशाने बाजी में रही हैं चैंपियन

भारतीय सेना में पहली महिला सूबेदार बनी,प्रीति रजक,निशाने बाजी में रही हैं चैंपियन,

 

ब्यूरो रिपोर्ट

हवलदार प्रीति रजक बीते रविवार को प्रमोशन पाकर भारतीय सेना में सूबेदार का पद संभालने वाली पहली महिला बन गई हैं! प्रीति रजक,एक चैंपियन ट्रैप शूटर हैं! सूबेदार रजक दिसंबर 2022 में सैन्य पुलिस कोर में सेना में शामिल हुई थीं! सेना ने कहा भारतीय सेना के साथ-साथ देश की महिलाओं के लिए गर्व का क्षण है! आज ट्रैप शूटर हवलदार प्रीति रजक को सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया!

2022 में सैन्य पुलिस कोर में शामिल हुईं थीं प्रीति,
खबर के मुताबिक बताया गया, सूबेदार प्रीति रजक अब भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार हैं! उनकी उपलब्धि नारी शक्ति का एक असाधारण प्रदर्शन है! सूबेदार प्रीति रजक 22 दिसंबर, 2022 को सैन्य पुलिस कोर में सेना में शामिल हुईं! वह शूटिंग अनुशासन में हवलदार के रूप में सेना में नामांकित पहली मेधावी खिलाड़ी थीं! चीन के हांगझू में आयोजित 19 वें एशियाई खेलों के दौरान,रजक ने ट्रैप महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था! सेना ने एक बयान में कहा, उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर,उन्हें सूबेदार के पद पर पहली आउट ऑफ टर्न पदोन्नति से सम्मानित किया गया है!

देश की महिलाओं के लिए गर्व का क्षण,

सूबेदार रजक वर्तमान में भारत ट्रैप महिला स्पर्धा में छठे स्थान पर हैं, और पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) में प्रशिक्षण ले रही हैं! सेना ने कहा, “उनकी महान उपलब्धि युवा महिलाओं की पीढ़ियों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आगे आने के साथ-साथ पेशेवर शूटिंग में खुद के लिए जगह बनाने के लिए प्रेरित करेगी! ” सेना ने कहा कि आज, पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता सूबेदार मेजर और मानद लेफ्टिनेंट जीतू राय को उनकी सराहनीय सेवा के लिए सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: