श्रीराम के स्वागत के लिए सजा हल्द्वानी, इस स्कूल में 2100 दीप जलाकर मनाई खुशी

श्रीराम के स्वागत के लिए सजा हल्द्वानी, इस स्कूल में 2100 दीप जलाकर मनाई खुशी

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

उत्तराखंड, हल्द्वानी! अयोध्या में जन जन के अराध्य प्रभु श्रीराम के बाल विग्रह की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए हल्द्वानी भी सज गई है। कई मंदिरों में पहले से ही अखंड रामायण के अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं। सोमवार को दोपहर शुभ मुहूर्त काल में कहीं रामायण, कहीं शोभायात्रा और भंडारे के विशेष आयोजन के साथ भजन कीर्तन का आयोजन किया गया है। शहर के कई मंदिरों को भव्य विद्युत प्रकाश से रोशन किया गया है। 
प्राचीन श्रीराम मंदिर में सुबह भगवान राम का अभिषेक और शुभ मुहूर्त में आरती और भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। लामाचौड़ फतेहपुर में स्थित श्री चारधाम मंदिर में भजन संध्या और भंडारे का आयोजन होगा और 51 किलो के लड्डू का विशेष भोग लगाया जाएगा। अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के पल को यादगार बनाने के लिए लोगों ने मंदिरों के अलावा घरों को भी बिजली की माला से सजाया हैं। घरों में भी सात्विक भोजन का भोग लगेगा। 
इधर नैनीताल में नयना देवी व्यापार मंडल अध्यक्ष पुनीत टंडन व टीम की ओर से खड़ी बाजार समेत मल्लीताल बाजार को आकर्षक पताकाओं और बिजली की मालाओं से सजाया गया है। राम सेवक सभा में अखंड रामायण पाठ शुरू हो गया है। तेजस्वी म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों की प्रस्तुति से सभी मंत्रमुग्ध हुए। अध्यक्ष मनोज साह व महासचिव जगदीश बवाड़ी के नेतृत्व में कार्यक्रम हुए।सोमवार को केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट भी आयोजन में शामिल होंगे। सोमवार को हनुमानगढ़ी में दीपोत्सव, आतिशबाजी व मिष्ठान वितरण होगा। इसके अलावा नयना देवी मंदिर, गंगनाथकार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और मंदिर समितियों को कंबल भी भेंट करेंगे। हनुमान मंदिर बल्दियाखान में भी हनुमान चालीसा का पाठ दीपदान और प्रसाद वितरण किया जाएगा। घरों में भी उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए जोर शोर से तैयारियां जारी हैं। मंदिर, तल्लीताल नव ज्योति क्लब में सुंदरकांड पाठ, हरिनगर स्थित वाल्मीकि मंदिर में प्रसाद वितरण, तल्लीताल वैष्णव देवी मंदिर में देवी पूजा, तल्लीताल दर्शन घर में भजन कीर्तन और आतिशबाजी प्रस्तावित है। सांसद अजय भट्ट नगर के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और मंदिर समितियों को कंबल भी भेंट करेंगे। हनुमान मंदिर बल्दियाखान में भी हनुमान चालीसा का पाठ दीपदान और प्रसाद वितरण किया जाएगा। घरों में भी उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए जोर शोर से तैयारियां जारी हैं। 2100 दीप जलाकर मनाई खुशी अयोध्या में श्रीराम मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर एक समाज श्रेष्ठ समाज संस्था के नेतृत्व में एक स्कूल में दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 2100 दीपक जलाकर उत्सव मनाया गया। संस्था अध्यक्ष योगेंद्र कुमार साहू, आरपी सिंह के नेतृत्व में हुए आयोजन में अमन कुमार, लोकेश कुमार साहू, नंदकिशोर आर्या, बलराम हालदार, रिंकी गुप्ता, शैफाली जायसवाल, बरखा शर्मा आदि रहे।फल, मिठाई और पताकाओं की खूब हुई बिक्री

हल्द्वानी के विभिन्न बाजार में लोगों ने जमकर शुद्ध खोये मिठाई खरीदी। फलों की भी काफी डिमांड रही। श्रीराम उत्सव से जुड़ी वस्तुओं की भी खूब बिक्री हुई। 20 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की पताकाएं लोगों ने जमकर खरीदीं। निजी वाहनों के अलावा ऑटो, टैक्सियों में भी लोग पताकाएं लगाए हुए निकले। जगह-जगह की गई लाइव प्रसारण की व्यवस्था 
अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण को देखने की व्यवस्था की गई। भाजपा जिला अध्यक्ष प्रताप बिष्ट ने बताया कि विहिप व अन्य संगठन आदि ने हल्द्वानी में ही रामलीला मैदान समेत विभिन्न मंदिरों और स्थानों पर लाइव प्रसारण देखने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर भंडारा भी होगा। नगर निगम ने मंदिरों, स्मारकों को किया साफ, हल्द्वानी नगर निगम ने मंदिर परिसर, स्मारकों और पार्कों में विशेष सफाई अभियान चलाया। साथ ही मंदिर की ओर जाने वाले रास्तों पर चूना भी डाला। रविवार को नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल के नेतृत्व में नगर निगम के सफाईकर्मियों ने सभी वार्ड के मंदिरों में सफाई की। मंदिर के रास्तों के किनारे नालियों की सफाई की। साथ ही पार्क, स्मारकों की सफाई भी की गई। लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: