गोरखपुर विश्वविद्यालय ने पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए की यह खास पहल

गोरखपुर विश्वविद्यालय ने पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए की यह खास पहल

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

गोरखपुर! दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिन्दी एवं पत्रकारिता विभाग में शुक्रवार को बीजे के 2021-22 सत्र के छात्र-छात्राओं में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने कहा कि स्मार्टफोन आपकी शिक्षा में विशेष योगदान करेगा। शिक्षा को तकनीक से जोड़ने का कार्य सरकार कर रही है और विश्वविद्यालय शासन की नीतियों के मुताबिक तकनीक आधारित शिक्षा को आगे बढ़ाने में लगा हुआ है। प्रो. टंडन ने बताया कि इस फोन में सरकार की कई योजनाओं के बारे जानकारियां हैं जिसमें विद्यार्थियों के लिए सरकार के एक इंटर्नशिप के बारे में भी जानकारी दी गई है। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारिता विभाग में शीघ्र ही मीडिया लैब स्थापित करने का आश्वासन दिया।
मुख्य अतिथि विधान परिषद के सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह ने सरकार की छात्रों को स्मार्टफोन देने की योजना की तारीफ करते हुए छात्रों से कहा कि वे इसे सूचना के प्राथमिक स्रोत के रूप में तो इस्तेमाल करें परन्तु ज्ञान के क्षेत्र में महारत हासिल करने के लिए पुस्तकों का अध्ययन करें। उन्होंने एक चैतन्य राष्ट्र निर्माण में पुस्तकों के साथ साथ शिक्षकों की भी भूमिका को भी रेखांकित किया।
इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अनुभूति दूबे ने स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि जल्दी ही विश्वविद्यालय के अन्य विभागों में भी स्मार्टफोन वितरण किया जाएगा। इसके पूर्व अपने स्वागत वक्तव्य में हिन्दी एवं पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष प्रो. दीपक प्रकाश त्यागी ने पत्रकारिता विभाग पर विशेष ध्यान देने के लिए कुलपति प्रो. टंडन का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर इस बैच के उन छात्र-छात्राओं को भी सम्मनित किया गया! जो मीडिया के प्रतिष्ठित सस्थानों में कार्यरत है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रजनीश कुमार चतुर्वेदी एवं आभार ज्ञापन पत्रकारिता पाठ्यक्रम के समन्वयक प्रो. राजेश कुमार मल्ल ने किया।
इस कार्यक्रम में स्मार्टफोन वितरण योजना के नोडल अधिकारी संतोष पाण्डेय एवं विभाग के शिक्षकगण प्रो. अनिल राय, डॉ. रामनरेश राम, डॉ. नरेंद्र कुमार, डॉ. संदीप यादव, डॉ. अखिल मिश्र, डॉ. ऋतु सागर, डॉ. अपर्णा पाण्डेय, प्रियंका नायक, डॉ. नरगिस बानो एवं आयुष सेंगर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: