कुशीनगर में हिरण्यवती रिवर फ्रंट को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी, डीएम ने दिए निर्देश!

कुशीनगर में हिरण्यवती रिवर फ्रंट को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी, डीएम ने दिए निर्देश!

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

कुशीनगर! कुशीनगर में बौद्ध कालीन हिरण्यवती नदी व उसके किनारों को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने की तैयारी की जा रही है, इसी को लेकर डीएम उमेश मिश्रा ने सोमवार को बुद्धा घाट पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया!

इस दौरान उन्होंने नगरपालिका की तरफ से बुद्धा घाट से हिरण्यवती घाट तक पाथवे की साफ-सफाई व सुंदरीकरण की जांच कर नदी में सालभर जलप्रवाह बनाए रखने के साथ नौकायन संचालन को और बेहतर करने पर जोर दिया!

डीएम उमेश मिश्रा ने इस दौरान निर्माणाधीन पर्यटन विकास की परियोजनाओं की लगातार मॉनिटरिंग कर मानक व गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया. इसके बाद शाम को डीएम हिरण्यवती नदी के बुद्धा घाट पहुंचे जहां वो दोनों तरफ के पाथवे की साफ-सफाई से संतुष्ट नजर आए. उन्होंने यहां पौधरोपण और सुंदरीकरण कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि हिरण्यवती नदी का किनारा विकसित कर विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र का स्वरूप देना उनका मकसद है!

हिरण्यवती नदी का विश्वस्तरीय विकास
कुशीनगर जिले के डीएम उमेश मिश्रा ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन को निर्माणाधीन परियोजनाओं साउंड एंड लाइट शो, बुद्धा थीम पार्क व अन्य का निर्माण मानक के अनुरूप पूरा कराने के निर्देश दिए. वन विभाग की ओर से यहां वन क्षेत्र को विस्तारित किया जाएगा. नदी के पाथवे के किनारे हिरण्यवती घाट की तरफ से पौधारोपण चल रहा है. साथ ही स्ट्रीट वेंडर चिह्नित कर जगह जगह दुकानें लगाईं जाएंगी!

डीएम ने दिए सख्त निर्देश
कुशीनगर खूबसूरत दिखे और आने वाले पर्यटकों व सैलानियों को असुविधा न हो इसके लिए बेतरतीब ढंग से पटरी पर सजने वाले दुकानदारों के लिए दो जगह चिन्हित की गई हैं. जिसमें मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर मार्ग स्थित कुशीनगर हाट बाजार और रामाभार स्तूप के अपोजिट सामने चीना बाबा मंदिर स्थल मुहैया कराया है. इसको लेकर वेंडरों ने डीएम से बात भी की और आपत्ति जताई, लेकिन डीएम ने साफ़ कर दिया है कि कुशीनगर को विश्वस्तरीय मानकों पर विकसित करने में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी!

डीएम ने कहा, मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर रामाभार स्तूप तक पटरी पर बेतरतीब वाहन खड़े न हों. पुलिस व यातायात पुलिस को ऐसे वाहन व उनके स्वामियों के खिलाफ चालान सहित कार्रवाई की जाए. ऐसे खड़े वाहनों से छवि खराब दिखती है. इसका सख्ती से पालन किया जाए और क़ानून न मानने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: