सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि कोरोना वायरस का नयाCOVID-ओमाइक्रोन XBB वैरिएंट अलग, घातक है और ठीक से पता लगाना आसान नहीं है!

सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि कोरोना वायरस का नयाCOVID-ओमाइक्रोन XBB वैरिएंट अलग, घातक है और ठीक से पता लगाना आसान नहीं है!

 

 

न्यूज़ इंडिया टुडे

नए वायरस COVID-Omicron XBB के लक्षण इस प्रकार हैं!

1. खांसी नहीं.
2. बुखार नहीं.

बस बहुत कुछ होगा:

3. जोड़ों का दर्द.
4. सिरदर्द.
5. गर्दन में दर्द.
6. ऊपरी पीठ में दर्द.
7. निमोनिया.
8. आमतौर पर भूख नहीं लगती.

बेशक, COVID-Omicron XBB 5 गुना अधिक विषैला है और डेल्टा संस्करण की तुलना में इसकी मृत्यु दर अधिक है।

स्थिति को चरम गंभीरता तक पहुंचने में कम समय लगता है, कभी-कभी स्पष्ट लक्षणों के बिना भी।

आइए अधिक सावधान रहें!

इस प्रकार का वायरस नासॉफिरिन्जियल क्षेत्र में नहीं रहता है और अपेक्षाकृत कम समय में सीधे फेफड़ों, अर्थात् “खिड़की” को प्रभावित करता है।

कोविड ओमिक्रॉन एक्सबीबी से पीड़ित कई रोगियों को अंततः इस श्रेणी में रखा गया कि उन्हें कोई बुखार नहीं है, कोई दर्द नहीं है, लेकिन एक्स-रे परिणामों में हल्के सीने में निमोनिया दिखाई दिया।

नाक स्वाब परीक्षण अक्सर सीओवीआईडी-ओमाइक्रोन एक्सबीबी के लिए नकारात्मक परिणाम प्रदान करते हैं, और गलत नकारात्मक परिणाम प्रदान करने वाले नासॉफिरिन्जियल परीक्षणों के मामले बढ़ रहे हैं।

इसका मतलब है कि वायरस समुदाय में फैल सकता है और सीधे फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है, जिससे वायरल निमोनिया हो सकता है जो तीव्र श्वसन तनाव का कारण बन सकता है।

यह बताता है कि क्यों कोविड-ओमाइक्रोन एक्सबीबी अत्यधिक संक्रामक, अत्यधिक विषैला और घातक है।

कृपया ध्यान दें, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, खुली जगहों पर भी 1.5 मीटर की दूरी रखें, दो परतों वाला मास्क पहनें, उपयुक्त मास्क का उपयोग करें, और यदि हर किसी में लक्षण नहीं हैं (खांसी या छींक नहीं आ रही है) तो अपने हाथ बार-बार धोएं।

कोविड ओमिक्रॉन वेव” कोविड-19 की पहली लहर से भी अधिक घातक है। इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा और सभी प्रकार की कोरोनोवायरस सावधानियां बरतनी होंगी।

अपने मित्रों और परिवार के साथ भी सतर्क संचार बनाए रखें।

इस जानकारी को अपने तक ही सीमित न रखें, इसे जितना संभव हो उतने अन्य रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ साझा करें, विशेषकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ

सतर्क रहें सुरक्षित रहे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: