उद्यमि कृषि के क्षेत्र में पूंजी निवेश कर कृषि को उद्योगिक क्षेत्र में विकसित करने के लिए अपनी भूमिका निभाए : केबिनेट मंत्री

उद्यमि कृषि के क्षेत्र में पूंजी निवेश कर कृषि को उद्योगिक क्षेत्र में विकसित करने के लिए अपनी भूमिका निभाए : केबिनेट मंत्री

रिपोर्ट, शमीम अहमद संपादक
बिजनौर । केबिनेट मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण ,मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग धर्मपाल सिंह ने कहा कि बिजनौर की भूमि एक पावन भूमि है और यहां का वातावरण उद्योग के लिए बहुत ही अनुकूल है। उन्होंने कहा कि बिजनौर को कृषि व व्यापार के क्षेत्र में एक अलग पहचान मिल रही है। उन्होंने कहा यहां के किसान कृषि के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रहें है। उन्होंने बिजनौर के उद्यमियों से कहा कि वह कृषि के क्षेत्र में भी पूंजीं को निवेश करें तथा कृषि को उद्योगिक क्षेत्र में विकसित करने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायंे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों की सहायता के लिए कटिबद्व है तथा प्रदेश को औद्योगिक क्षेत्र में विकसित करने के लिये निरन्तर गंभीरतापूर्वक प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है कि उद्यमियों को उद्यम व व्यापार करने के लिए सुरिक्षत एवं शांतिपूर्ण माहौल उपलब्ध हो।
मा0 मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी आज शहनाई बैंकट हाॅल में आयोजित पश्चिमी उ0प्र0 उद्योग व्यापार मण्डल द्वारा आयोजित व्यापारी कुंभ समारोह की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
मा0 मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी ने कहा कि उद्यमि न केवल अपना हित करता है बल्कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण मे भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास किसी भी क्षेत्र के लिए उन्नति की धुरी है, बिना औद्योगिक विकास के मानक के अनुरूप प्रगति सम्भव नहीं है। उन्होंने उपस्थित उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उद्यम की स्थापना के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्व है और इस क्षेत्र में आने वाली किसी भी समस्या के निराकरण के लिए पूरी तरह गंभीर एवं तत्पर है। उन्होंने एक जिला उत्पाद को बढावा देते हुए कहा कि यह एक जिला एक उत्पाद बिजनौर के लिए एक वरदान सिद्व होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिला बिजनौर में औद्योगिक विकास के लिए वातावरण सृजित है, जिसके दृष्टिगत उद्यमि बिना किसी शंका के अपने उद्योग स्थापित कर सकते हैं, उन्हें यहां किसी भी क्षेत्र में कोई कठिनाई नहीं होगी।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिला बिजनौर को औद्योगिक, पर्यटन सहित अन्य क्षेत्रों में विकसित करने के लिए किसी भी स्तर पर निवेशकों को कोई भी समस्या अथवा कठिनाई उत्पन्न होती है तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने उद्यामियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बिजनौर का वातावरण औद्योगिक विकास के लिए बहुत अनुकूल है, यहां विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता के विकास की अपार सम्भावनाएं मौजूद है। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी औद्योग स्थापित होगा उसकी सभी आवश्यकताओं कीे पूर्ति के लिए विकास भवन में एकल खिड़की की स्थापना कर दी गई है, जिसमें बिजली, पानी, प्रदूषण सहित आवश्यक एनओसी को उसी के माध्यम से पूरा करना सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला बिजनौर के उत्पादों की विशिष्ट पहचान बनाने के लिए निरतंर रूप से सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसका परिणाम है कि यहां के उत्पादों को देश एवं विदेश दोनों जगह प्रभावी बाजार उपलब्ध हो रहा है। बिजनौर के किसानों द्वारा उत्पाद किया जा रहा गुड़ एवं जैविक उत्पादों की विदेशो मंे निरंतर रूप से मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज आप सभी के सहयोेग से बिजनौर पूजी निवेश बढ़कर 9 हजार करोड तक पहुंच गया है। उन्हांेने उद्यमियों का आवाहन करते हुए कहा कि मैं अपेक्षा करता हूं कि आप सभी इस प्रकार आगे बढकर निवेश में सहयोग करेंगे। उन्होंने पूरे विश्वास के साथ कहा कि अभी तो यह शुरूआत है, जिसका अंजाम बहुत ही सुखद और प्रेरणादायक सिद्व होगा। उन्होंने कहा कि बिजनौर बहुत तेजी से विकास की ओर बढ रहा है और इसको और अधिक गति देने के लिए यहां के उत्पादों का देश विदेश में अच्छा बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिस प्रकार बिजनौर के लोगों द्वारा प्रयास किए गए हैं वे अत्यंत प्रशंसनीय एवं उत्साहवर्धक हैं।
पुलिस महा निरीक्षक शलभ माथुर ने व्यापारियों एवं उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन उनकी सुरक्षा और एवं उद्योग की स्थापना के लिए प्रतिबद्व है बल्कि थाना स्तर पर निवेशक सेल की भी स्थापना की गई है ताकि प्राथमिकता पर उनकी समस्याओं का तत्काल निवारण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह जिला बिजनौर का सौभाग्य है कि यहां का कस्बा शेरकोट राष्ट्रीय स्तर पर 70 प्रतिशत से अधिक बु्रश की मांग को पूरा करता है और विदेशों में भी यहां के बु्रश निर्यात किए जाते हैं तथा बिजनौर के अन्य उत्पाद भी देश एवं विदेश में अपनी विशिष्ट पहचान बना रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान मा0 मंत्री जी द्वारा व्यापारियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर प्रवीण रंजन, उ0प्र0 उद्योग व्यापार मण्डल के पदाधिकारीगण सहित, जिला स्तरीय अधिकारीगण, व्यापारी एवं उद्योग बंधु उपस्थित थेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: