मरीजों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा देने के लिए फार्मेसिस्टो को दो वर्षीय कोर्स कराया : शुजाउद्दीन अंसारी

मरीजों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा देने के लिए फार्मेसिस्टो को दो वर्षीय कोर्स कराया : शुजाउद्दीन अंसारी

( डॉ, ए के दक्ष )
नहटौर। स्वास्थ्य विभाग के फार्मासिस्टों को स्वास्थ्य विभाग में मरीजों को अच्छी तरह से देखकर उनको स्वास्थ्य लाभ शीघ्र मिले इसलिए दो वर्ष का कोर्स सरकार द्बारा विभाग की और से तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में ट्रेनिंग दिलाई गई है तथा उनको प्रशस्ति पत्र भी दिए गए ।
जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहटौर में कार्यरत फार्मासिस्ट शुजाउद्दीन अंसारी सहित तीन फार्मेसिस्टो को बी फार्मा क्लीनिकल प्रैक्टिस कोर्स कराया गया है ।
स्वास्थ्य विभाग नहटौर सरकारी अस्पताल में फार्मासिस्ट शुजाउद्दीन अंसारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग बिजनौर से तीन फार्मासिस्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी अजय राय नल्होत्रा , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहटौर से शुजाउद्दीन अंसारी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेरकोट से अनुराग चौहान इन तीनों फार्मेसिस्टो को बी फार्मा क्लीनिकल दो वर्षीय प्रैक्टिस कोर्स तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज मुरादाबाद से किया । उपरोक्त तीनों फार्मासिस्ट ने सिल्वर मेडल एवं ब्रांस मेडल मिले । उन्होंने बताया कि इस कोर्स में दवाइयों का साइड इफेक्ट उसका किस बीमारी में कैसे प्रयोग किया जाना बीमारी की पूरी जानकारी पैथोफिजियोलोजी के बारे में पढ़ाया गया है। फार्मीसिस्टो की यह शिक्षा स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं को और ऊंचाइयों तक ले जाएगी। भारत सरकार ने 12 दिसंबर 2014 को पी.सी.आई. दिल्ली द्वारा लागू किया गया था। समूचे उत्तर प्रदेश में तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज मुरादाबाद ने यह कोर्स अपने यहां संचालित किया है।
सरकार ने इन फार्मीसिस्टो को दो वर्ष की ट्रेनिंग दिला दी है। अब इन फार्मेसिस्टो को भविष्य में क्या जिम्मेदारी सरकार देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: