सऊदी की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री आज रचेगी इतिहास, जानें कौन हैं रय्याना बरनावी?

 सऊदी की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री आज रचेगी इतिहास, जानें कौन हैं रय्याना बरनावी?

न्यूज़ इण्डिया टुडे टीम

सऊदी अरब की रय्याना बरनावी (Rayyanah Barnawi) देश की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में आज यानी 21 मई को इतिहास रचने जा रही हैं। रय्याना बरनावी अपने तीन अन्य सहयोगियों के साथ निजी एक्स -2 मिशन का हिस्सा बनकर अरब की कई महिलाओं और लड़कियों के लिए मिसाल बनने जा रही हैं।

बता दें कि जिस सऊदी अरब में लड़कियों और महिलाओं के लिए सख्त कानून है वहां की महिला अब आसमान में उड़ान भरेगी।

कौन हैं रय्याना बरनावी?

रय्याना बरनावी (Rayyanah Barnawi) ने न्यूजीलैंड के ओटागो विश्वविद्यालय से बायोमेडिकल साइंसेज में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उसने सऊदी अरब से ही बायोमेडिकल साइंस में मास्टर्स किया है। स्तन कैंसर और स्टेम सेल कैंसर अनुसंधान में नौ साल के अनुभव के साथ एक शोध प्रयोगशाला तकनीशियन, वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के 10-दिवसीय मिशन पर अंतरिक्ष में जाने वाली पहली मुस्लिम महिला अंतरिक्ष यात्री होंगी।

रय्याना बरनावी के साथ तीन और साथी भरेंगे उड़ान

बता दें कि रय्याना बरनावी (Rayyanah Barnawi),सऊदी अरब की पहली महिला अंतिरक्षयात्री होंगी जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरेंगी। बरनावी के अलावा, मिशन में नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिटसन शामिल होंगे, जो मिशन का नेतृत्व करेंगे, जॉन शॉफनर, एक एविएटर, जो मिशन के लिए पायलट के रूप में काम करेंगे, और बरनावी के हमवतन अली अकरानी शामिल होंगे।

मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम कर रही हैं रय्याना बरनावी

रय्याना बरनावी (Rayyanah Barnawi) एक्सिओम मिशन 2 (एक्स-2) के लिए एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेगी। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री की अंतरिक्ष यात्रा को अपनी अति-रूढ़िवादी छवि को सुधारने के लिए सऊदी अरब की नवीनतम बोली के रूप में देखा जा रहा है।

इससे पहले महिलाओं की ड्राइविंग पर भी था प्रतिबंध

बता दें कि रूढिवादी देश सऊदी अरब देश अपने को पूरी तरह से अब बदलने के लिए तैयार हो रहा है। सऊदी में पहले महिलाओं की ड्राइविंग पर भी प्रतिबंध था। लेकिन क्राउन प्रिंस और प्रधामंत्री मोहम्‍मद बिन सलमान ने देश की छवि को बदलने के तहत साल 2017 में सत्ता में आने के बाद उन्होंने सऊदी की महिलाओं को बिना पुरुष गार्जियन के ड्राइविंग करने की अनुमति दी थी। वहीं बिना पुरुष गार्जियन के महिलाओं को अकेले हवाई यात्रा का भी अधिकार दिया था।

आज चालक दल भरेगा उड़ान, क्या है यह मिशन

Axiom Mission 2 (Ax-2) का चालक दल आज यानी 21 मई को दक्षिणी राज्य फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में कैनेडी स्पेस सेंटर से शाम 5:37 बजे स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर सवार होकर उड़ान भरेगा। Axiom Mission 2 (या Ax-2) Axiom Space द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए एक नियोजित निजी क्रू मिशन है। अप्रैल 2022 में स्वयंसिद्ध मिशन 1 के बाद यह दूसरा स्वयंसिद्ध मिशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: