अरबी फारसी मदरसा बोर्ड की परीक्षा नक़लविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्व:-जिलाधिकारी

 अरबी फारसी मदरसा बोर्ड की परीक्षा नक़लविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्व:-जिलाधिकारी

रिपोर्ट, शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जिला प्रशासन अरबी फारसी मदरसा बोर्ड की परीक्षा 2023-24 को नक़लविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्व है, जिसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि जिस केन्द्र में भी नक़ल कराने का कोई मामला प्रकाश में आता है, तो संबंधित केन्द्र व्यवस्थापक के विरूद्व के भी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए नक़ल करने वाला परीक्षार्थी न केवल खुद को धोका देता है, बल्कि व्यवस्था के लिए भी हानिकारक होता है, जिसके परिणाम स्वरूप पात्र विद्यार्थी अपने मौलिक स्थान से वंचित रह जाता है औैर अपात्र व्यवस्था में शामिल हो जाता है।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज पूर्वान्ह 11ः30 बजे विदुर सभागार में आयोजित मदरसा बोर्ड परीक्षा 2020-21को नक़लविहीन, सुचारू और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि उक्त परीक्षाओं को नक़लविहीन एंव पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा कक्षों एवं अन्य मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी सतत् निगरानी के लिए कार्मिकों को तैनात किया गया है ताकि हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा सके और परीक्षा पूर्ण मानक के अनुरूप सम्पन्न कराई जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि सभी केन्द्रों पर समुचित संख्या में पुरूष एवं महिला पुलिस की तैनाती की व्यवस्था भी की गयी है ताकि परीक्षा में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो सके।
उन्होनें अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि मदरसा बोर्ड परीक्षाओं के लिए जो 08 केन्द्र चिन्हित किये गये हैं, सभी का परीक्षा शुरू होने से पहले चैक लिस्ट के आधार पर निरीक्षण कर लें और सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों और छात्र/छात्राओं की सूची पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध करा दें ताकि उनके स्तर से आवश्यक सुरक्षा का प्रबन्ध किया जा सके। उन्हेंने यह भी निर्देश दिये कि परीक्षा से पूर्व परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों की सहूलत के लिए निश्चित रूप से कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाए ताकि ऐसे परीक्षार्थी जिनके आवेदन किसी त्रुटिवश निरस्त कर दिए गये हैं, वे पूर्व में ही आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि मदरसा परीक्षा 2023 के अंतर्गत जिला बिजनौर में मदरसों में अध्यनरत मुन्शी, मौलवी, आलिम, कामिल एवं फाजिल के 3739 परीक्षार्थियों की परीक्षा के लिए कुल 08 परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जिनमें मदरसा बोर्ड की परीक्षा सम्पन्न करायी जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अपर पुलिस अधीक्षक रामार्ज, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नौशाद हुसैन, जिला विद्यालय निरीक्षक रामाज्ञा कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: