मतगणना कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी : निर्वाचन अधिकारी

मतगणना कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी : निर्वाचन अधिकारी

आरओ/एआरओ मतगणना स्थल का पूर्व में गहनता के साथ निरीक्षण कर लें यदि वहां कोई कमी नजर आए तो पूरा करें

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी आरओ/एआरओ को निर्देश दिए कि मतगणना स्थल का पूर्व में गहनता के साथ निरीक्षण कर लें यदि वहां कोई कमी नजर आए तो तत्काल उसे दूर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए आर ओ सहित सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को पूर्ण निष्ठा, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के निर्वहन करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई पुस्तिका का गहनता के साथ अध्यन कर लें और उसी के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर कलैक्ट्रेट सभागार में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के अतंर्गत आगामी 13 मई,2023 को सम्पन्न होने वाली मतगणना प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रिर्टनिंग ऑफिसर/सहायक रिर्टनिंग ऑफिसर तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारियों एंव कर्मचारियों को इस बात की ताकीद की जा चुकी है कि मतगणना का कार्य पूरे अनुशासन के साथ करेंगे और कोई ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे किसी दूसरे व्यक्ति को उनकी गतिविधियों के बारे में शंका पैदा हो। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा मतगणना की कार्यवाही इस तरह से सम्पादित करेंगे कि न केवल इसमें मतगणना सम्बन्धी कार्यवाही की पारदर्शिता झलके, बल्कि इसकी स्वतन्त्रता एवं निष्पक्षता भी स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो।
उन्होंने चुनाव से संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस प्रकार उन्होंने पूरी मेहनत व ईमानदारी से मतदान को सुचारू, निर्वाध, और सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने का कार्य किया है उसी प्रकार से मतगणना प्रक्रिया को भी दक्षतापूर्वक संपादित कराएं। उन्होंने निर्देश दिए मतगणना स्थान पर प्रकाश समुचित व्यवस्था करें और प्रत्येक मेज पर वोटों की गिनती के लिए पर्याप्त प्रकाश उपलब्ध रहे, और निर्वाधा रूप से विद्युतापूर्ति के लिए जनरेटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया में आपकी अहम जिम्मेदारी है आपके दिशा निर्देशन में ही पूरी मतगणना संपन्न होगी, इसलिए आप लोग भली-भांति आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गयी पुस्तिका में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में सम्पूर्ण प्रक्रिया सम्पन्न कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि टेबिल पर चक्रवार गणना के अंतर्गत बैलेट बॉक्स से प्राप्त मतों की गिनती के बाद जारी होने वाली शीट का गहनता के साथ अध्यन करें और संतुष्ट होने के बाद ही उस पर अपने हस्ताक्षर करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि कोई भी व्यक्ति बिना पास दिखाए मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेगा और न ही कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की मोबाइल सहित कोई भी इलक्ट्रॉनिक डिवाइस ही अपने साथ ले जा सकेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी आरओ एवं एआरओ अपने-अपने दायित्वों का पूरी तरह निर्वाहन करते हुए मतगणना को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। ध्यान रखें कि निर्वाचन के मतगणना अवधि में बेहतर ढंग से कार्य करें, त्रुटि न हो।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, आरओ/एआरओ तथा निर्वाचन से संबंधित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: