हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र स्थापित, बोर्ड परीक्षा को नक़ल विहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र स्थापित, बोर्ड परीक्षा को नक़ल विहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

रिपोर्ट, शमीम अहमद संपादक
बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने स्पष्ट करते हुए कहा कि आगामी 16 फरवरी 2023 को आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद (बोर्ड परीक्षा) को पूर्ण रूप से नक़ल विहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने बताया कि उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के तत्वाधान में जिले में हाईस्कूल व इण्टर के परिक्षार्थियों के लिए केन्द्र बनाए गये हैं। जिन पर हाईस्कूल के 51356 परीक्षार्थी व इण्टरमीडिएट के 45337 परीक्षार्थी परीक्षा दंेगे। उन्होंने बताया कि उक्त परीक्षाओं को नक़लविहीन एंव पारदशÊ रूप से सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा कक्षों एवं अन्य मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी सतत् निगरानी के लिए कार्मिकों को तैनात किया गया है ताकि हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा सके और परीक्षा पूर्ण मानक के अनुरूप सम्पन्न कराई जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि सभी केन्द्रों पर समुचित संख्या में पुरूष एवं महिला पुलिस की तैनाती की व्यवस्था भी की गयी है ताकि परीक्षा में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा अवधि में किसी भी स्थिति में कोई बाहरी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही करना चाहिए।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज पूर्वाहन 12ः30 बजे बिजनौर इण्टर कालेज में आगामी बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि 16 फरवरी 2023 को आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा को सुव्यस्थित और शांतिपूर्वक रूप सम्पन्न कराना मा0 मुख्यमंत्री जी के प्राथमिकताओं वाले कार्याें में है। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा स्टेटिक्स मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक तैनात किए गए हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा को पूर्ण रूप से पारदशÊ एवं नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि पेपर प्राप्त करने से लेकर पेपर रखने तक की सभी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे के निगरानी में सम्पन्न होगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि उत्तर पुस्तिका भरने के लिए केवल नीले या काले बाॅल प्वांइट पेन का ही प्रयोग किया जाएगा तथा अन्य कोई पेन या पेंसिल मान्य नहीं होगी। उन्होने सभी संबंधित अधिकारियों को उ0प्र0 शिक्षक पात्र परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए अपने-अपने दायित्वों को पूरी जिम्मेदारी और निष्पक्षता के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी परीक्षाथÊ मोबाइल के साथ परीक्षा कक्ष में नहीं जाएगा। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिए कि वे अपने साथ प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र तथा प्रवेश पत्र में दिए गए निर्देशों के अनुसार आवश्यक अभिलेख अपने साथ लायें। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुॅचना अनिवार्य है, यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा प्रारम्भ होने के 30 मिनट पूर्व के उपरान्त आता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक डा0 प्रवीण रंजन, उप जिलाधिकारी सदर मोहित कुमार, उप जिलाधिकारी धामपुर, जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: