कादराबाद के आसपास कोई डिग्री कालेज न होने के कारण छात्र/ छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा

कादराबाद के आसपास कोई डिग्री कालेज न होने के कारण छात्र/ छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे संवाददाता
अफजलगढ़ ।ब्लाक क्षेत्र के गांव कादराबाद के आसपास कोई डिग्री कालेज न होने के कारण छात्र/ छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में कालेज न होने पर उन्हें दूरदराज के स्थानों पर जाकर पढ़ाई करनी पड़ती है।इससे उनका अधिक समय के साथ-साथ धन भी खर्च करना पड़ रहा है।क्षेत्रवासियों ने सरकार से क्षेत्र में डिग्री कालेज की स्थापना कराने की मांग की है।
क्षेत्रवासियों संजय राणा, चतरसिंह, पुरन सिंह असवाल, विपिन शर्मा , चौधरी विजेन्द्र सिंह, हरीश कुमार, बृजमोहन सिंह, गजय सिंह व मनीष कुमार आदि का कहना है कि क्षेत्र में कोई भी डिग्री कालेज नही है जिस कारण छात्र छात्राओं को धामपुर काशीपुर या अन्य स्थानों पर जाकर अपनी पढ़ाई करनी पड़ रही है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि गांव कादराबाद, विजयनगर, मुरलीवाला ,तुरतपुर,नबाबपुरा, भिक्कावाला, कल्लूवाला मीरापुर आदि सहित 12 कालोनियों में पूर्व सैनिक व उनके परिवार के लोग निवास करते है।लेकिन उन्हें मूलभूत सुविधाएं नही मिल पाई है जिनमें उनके बच्चो को डिग्री कालेज न होने से पढ़ाई मे दिक्कत आती है। क्षेत्रवासियो का कहना है कि उन्होंने डिग्री कालेज की स्थापना के सम्बन्ध में अनेक बार मौखिक व लिखित भी शासन व जनप्रतिनिधियों से भी मांग की है लेकिन उनकी सुनवाई नही हो सकी।क्षेत्रवासियों ने शासन के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से क्षेत्र में एक डिग्री कालेज की स्थापना कराने की मांग की है।

मुरली वाला निवासी संजय राणा का कहना है कि आसपास के गांवो के बच्चो के लिए कोई भी डिग्री कालेज नही है।जिस कारण
यहां के बच्चो को उच्च शिक्षा के लिए सैकड़ों किमी दूर धामपुर बिजनौर व काशीपुर जाना पड़ता है शीघ्र डिग्री कालेज की स्थापना की जानी चाहिए।

 

विजयनगर निवासी पुरन सिंह असवाल का कहना है कि भूतपुर्व सैनिकों की 12 कालोनियों के अलावा भी एक दर्जन से अधिक गांवों के बच्चे पढ़ाई से वंचित है वह अनेको बार डीएम सहित जनप्रतिनिधियों से भी डिग्री कालेज की मांग कर चुके है क्षेत्र में बच्चो की उच्चशिक्षा को लेकर शीघ्र डिग्री कालेज बनवाया जाना चाहिए।

तुरतपुर निवासी चतर सिंह का कहना है कि इंटर के बाद बच्चो को पढ़ने के लिए कोई स्कूल नही है जिससे अधिकतर बच्चे आर्थिक हालात के चलते बाहर नही जा पाते हैं ओर शिक्षा से वंचित रह जाते है।क्षेत्र शीघ्र डिग्री कालेज बनवाना जरूरी है।

चौधरी विजेन्द्र सिंह का कहना है कि इस क्षेत्र को शिक्षा व स्वास्थ्य की दृष्टि से वंचित रखा गया है जिससे पढ़ाई के लिए खासकर छात्राओं को अपने घर से दूरदराज जाकर पढ़ना पड़ता है उन्होंने शासन से शीघ्र कादराबाद में एक डिग्री कालेज बनावाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: