भारत के तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के समकक्षों को पछाड़ा, लॉर्डस पर जीत

लंदन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जब आर अश्विन के बिना अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा की, तो कई क्रिकेट विशेषज्ञ विश्व क्रिकेट के प्रमुख ऑफ स्पिनर की अनदेखी करने पर हैरान रह गए। आखिरकार, इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि भारत की तेज चौकड़ी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, अनुभवी इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज ने सोमवार को पांचवें और अंतिम दिन भारत को जीत दिलाई, जिसमें सभी इंग्लिश 20 विकेट साझा किए। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने ऑन एयर कहा, “भारत ने अच्छी गेंदबाजी की और मौके बनाए।”

अधिक उल्लेखनीय रूप से, भारत के तेज गेंदबाजों ने अपने पिछवाड़े में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन किया।

यहां तक कि ट्रेंट ब्रिज में पहले टेस्ट में, सभी 20 अंग्रेजी विकेटों पर तेज गेंदबाजों ने दावा किया था, कुछ ऐसा जो आमतौर पर भारतीय गेंदबाजी आक्रमण से जुड़ा नहीं है।

1989/90 के पाकिस्तान दौरे के बाद यह दूसरा मौका है जब भारतीय स्पिनरों ने लगातार दो टेस्ट मैचों में एक भी विकेट नहीं लिया।

हाल के दिनों में भारतीय तेज गेंदबाजी की गुणवत्ता ऐसी रही है कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी, जब रवींद्र जडेजा को मुश्किल से आजमाया गया, क्योंकि अंग्रेजी बल्लेबाज किनारों को ढूंढते रहे।

भारतीय तेज गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

बुमराह का आखिरी ओवर भारतीय गेंदबाजों के मानसिक रूप से सतर्क रहने का एक उदाहरण था। यहां तक कि जब ओली रॉबिन्सन और जोस बटलर प्रतिरोध कर रहे थे, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने बल्लेबाज को आउट करने के लिए अपने सीमित ओवरों के कौशल का इस्तेमाल किया। उन्होंने इंग्लैंड के नंबर 9, एलबीडब्ल्यू रॉबिन्सन को फंसाने के लिए एक बाउंसर, यॉर्कर और फिर धीमी गेंद फेंकी।

भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने ऑन एयर कहा, “बुमराह का टी20 कौशल सामने आ रहा है। बाउंसर, यॉर्कर और उसके बाद धीमी गेंद है।”

इंग्लैंड के गेंदबाज, जिन्होंने टेस्ट के तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह द्वारा जेम्स एंडरसन पर शॉर्ट-बॉल हमले का बदला लेने के लिए भावनाओं के साथ और अधिक गेंदबाजी की, उनके दिमाग में साजिश खो गई थी क्योंकि उन्होंने पहले सत्र में रन लीक किए थे। पांचवें दिन एक मैदान के खिलाफ जो रनों को रोकने के लिए अधिक था।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने आक्रमण करने की बजाय मैदान का विस्तार किया और आसान रनों की अनुमति दी।

दूसरी ओर, भारतीय गेंदबाज निशाने पर थे क्योंकि उनके कप्तान विराट कोहली ने विकेटों की तलाश में सही फील्ड प्लेसमेंट और करीबी फील्डमैन के साथ विपक्ष पर दबाव बनाए रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: