नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को राज्य सरकार द्वारा दीपावली से पूर्व  दी सौगात 

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को राज्य सरकार द्वारा दीपावली से पूर्व  दी सौगात

रिपोर्टर, मुकेश कुमार

लालकुआं नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा कि प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को राज्य सरकार द्वारा दीपावली से पूर्व सौगात देते हुए दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 10 करोड 35 लाख की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। इस पर दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं दुग्ध मंत्री सौरव बहुगुणा का आभार व्यक्त किया।
यहां दुग्ध संघ के सभागार में पत्रकारों को जानकारी देते हुए दुग् संघ के अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा ने बताया कि नैनीताल जनपद को प्राप्त धनराशि के सापेक्ष सामान्य वर्ग हेतु 9 करोड़ 76 लाख व एससीएसटी वर्ग के 59 लाख 62 हजार कुल 10 करोड 35 लाख की धनराशि एकमुश्त अवमुक्त की गई है, जिससे नैनीताल जनपद के 30 हजार दुग्ध उत्पादक लाभान्वित होगें। प्राप्त प्रोत्साहन राशि को शीघ्र ही दुग्ध उत्पादको के खातो में डीबीटी के माध्यम से भेजा जायेगा।
उन्होंने सरकार द्वारा पूरे प्रदेश को जारी 20 करोड धनराशि के सापेक्ष आधे से अधिक धनराशि नैनीताल जनपद को उपलब्ध कराये जाने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी व दुग्ध मंत्री सौरभ बहुगुणा का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त पशु पोषण योजना अन्तर्गत पशु आहार साइलेज व मिनरल मिक्सर की दरो में अनुदान हेतु 2 करोड 35 लाख, पर्वतीय क्षेत्र में सचिव प्रोत्साहन योजना अन्र्तगत 11 लाख 44 हजार, महिला डेरी योजना अन्तर्गत 18 लाख 71 हजार की धनराशि नैनीताल दुग्ध संघ को प्राप्त हुई है जिससे निश्चित ही दुग्ध कार्य कलापों को गति मिलेगी।
बोरा ने उत्पादको से क्रय किये जा रहे दूध में किसी भी प्रकार की गडबडी को रोकने व पारदर्शी तरीके से दुग्ध क्रय किये जाने के लिए दुग्ध संघ व ग्राम स्तर पर संचालित दुग्ध समितियों में आंनलाइन मिल्क प्रोक्यरमेन्ट मैनेजमेंट साफ्टवेयर तैयार किया गया है, प्रथम चरण में 100 दुग्ध समितियों को इस सिस्टम से ट्रायल हेतु आंनलाइन जोडा गया है। जिसके बेहतर परिणाम प्राप्त हो रहे है।
उन्होंने बताया कि तकनीकी स्टाफ की कमी को पूर्ण करते हुए सेवा प्रदाता के माध्यम से कार्यरत कार्मिकों के मानदेय में प्रतिमाह 1हजार की वृद्धि की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: