मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिये कड़े निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिये कड़े निर्देश

रिपोर्ट न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

देहरादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिये कड़े निर्देश। बता दे कि धामी द्वारा सचिवालय में बैठक लेते हुए अधिकारियों को महिलाओं की सुरक्षा एवं महिला सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाएं रोजगार एवं स्वरोजगार से अधिक संख्या में जुड़े, इस दिशा में सभी विभागों को मिलकर प्रयास करने हैं। मुख्यमंत्री  धामी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला सशक्तीकरण एवं महिला सुरक्षा की दिशा में इस तरह से प्रयास किये जाए कि देवभूमि का संदेश देशभर में जाए। उन्होंने महिला कामगारों की सुरक्षा के लिए भी विभागीय स्तर पर ठोस योजना बनाने के निर्देश दिए।

पुलिस हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन नम्बर 112 को और मजबूत बनाया जाए

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि पुलिस हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन नम्बर 112 को और मजबूत बनाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि नियमानुसार महिलाओं को मातृत्व अवकाश की सुविधाएं मिले। संस्थानों में भी महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क बनाया जाए। विभिन्न संस्थानों में कार्य करने वाली महिलाओं के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था हो। इसके लिए पुलिस, श्रम एवं संबंधित विभागों द्वारा सिस्टम विकसित किया जाए। महिला उत्पीड़न को रोकने के लिए जनपद स्तर पर गठित कमेटी की नियमित बैठकें हों। कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों के प्रभावी निदान के लिए SHe-Box (सेक्सुअल हैरसमेंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) के बारे में आम जन को जानकारी हो, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। अपने-अपने विभागों की कार्यप्रणाली में बेहतर सुधार हो, इस दिशा में सबको ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बाल श्रम को रोकने के लिए और प्रभावी प्रयासों की जरूरत है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव  राधा रतूड़ी, डीजीपी  अशोक कुमार, डीआईजी  सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस सहित संबधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: