सभी बैंक सरकारी योजनाओं का गम्भीरतापूर्वक क्रियान्वयन कर लक्ष्य को प्राप्त करें व सकारात्मक रूख अपनाये-जिलाधिकारी

सभी बैंक सरकारी योजनाओं का गम्भीरतापूर्वक क्रियान्वयन कर लक्ष्य को प्राप्त करें व सकारात्मक रूख अपनाये-जिलाधिकारी

बैंक सरकार की कल्याणकारी योजनाओ के क्रियान्वयन मे सहयोग करें-जिलाधिकारी

शमीम अहमद संपादक

बिजनौर। विकास भवन सभागर में बैंको की जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करतें हुये जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि सभी बैंक सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को गम्भीरतापूर्वक करते हुये लक्ष्य को प्राप्त करें व सकारात्मक रूख अपनाये। उन्होंने कहा कि बैंक ओडीओपी सहित अन्य योजनाओं के लम्बित प्रकरणो का प्राथमिकता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यो में लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आरसेटी वार्षिक प्रगति रिपोर्ट 2021-22 पुस्तिका का विमोचन भी किया।

बैंको की जिला सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुएजिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि बैंक किसानों की आय दोगुनी करने के लिये कृषि ओद्योगिक विकास हेतु ऋण वितरण के लिये क्लस्टर बनायें। उन्होंने कहा कि कृषि की दशा व दिशा बदलने में बैंक सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बैंक ई-ट्रान्जेक्शन को बढावा दें। उन्होंने कहा कि बैंको की ऋण जमा अनुपात (सीडी रेशो) 60 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिये। उन्होंने कम प्रगति वाले बैंको को सीडी रेशो में सुधार के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना कल्याणकारी योजना है इसके क्रियान्वयन से अनेक रेहडी पटरी दुकान वालो को फायदा मिला है। उन्होंने बैंको के प्रतिनिधियों से कहा कि आमजन के आर्थिक उत्थान व गरीब व वंचितो को मुख्य धारा से जोडने मे सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बैंक योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक पात्रों को योजनाओं का लाभ दें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी लाभार्थीपरक योजनाएं संचालित की गयी है।

मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने बताया कि बैंक योजनाओं के क्रियान्वयन व प्रचार-प्रसार में सहयोग करें। डीसी एनआरएलएम ज्ञान सिंह ने बताया कि एनआरएलएम अर्न्तगत 14500 समूह गठित किये गये है।
एलडीएम विजय कुमार बंसल ने बैंको का प्रगति विवरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनपद मे प्रधानमंत्री अटल पंेशन योजना के 112400 पंजीकृत व्यक्ति है। प्रधानमंत्री जनधन योजना मे अबतक 1428825 खाते खोले जा चुके है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 298817, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 574659 नामंाकित व्यक्ति है।

उन्होंने बैंको के ऋण जमा अनुपात (सीडी रेशो) की जानकारी देते हुये बताया कि 30 जून 2022 तक 60 प्रतिशत से अधिक 11 बैंको का है। 40 से 60 प्रतिशत तक 07 बैंको का तथा 40 प्रतिशत से कम 06 बैंको का रहा। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 30 जून 2022 तक उद्योग क्षेत्र के अन्तर्गत रू0 244.58 करोड का ऋण वितरण किया गया। रू0 1453.51 करोड का कुल कृषि ऋण वितरण किया गया। 49561 किसान क्रेडिट कार्ड बनाये गये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, एलडीएम विजय कुमार बंसल, डिप्टी कमिश्नर एनआरएलएम ज्ञान सिंह अन्य विभिन्न बैंको से आये प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: