हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज की बड़ी उपलब्धि

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज की बड़ी उपलब्धि

 

कॉर्निया खराब होने के कारण जिनकी आंखों की रोशनी चली गयी हो तथा कॉर्निया ट्रान्सप्लांट के उपरांत वे मरीज पुनः अपने नेत्रों से देख सके

नैनीताल ब्यूरो रिपोर्ट

नैनीताल हल्द्वानी। राजकीय मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग द्वारा शीघ्र ही आई बैंक और परफार्मिंग कैराटोप्लास्टि (कॉर्नियल ग्राफ्टिंग) प्रारंभ होने जा रहा है, आवश्यक मानव अंग और ऊतक प्रतिरोपण में नेत्र रोग विभाग का रजिस्ट्रेशन अगले पांच वर्षो के लिए हो गया है। डा0 गोविन्द सिंह तितयाल विभागाध्यक्ष नेत्र रोग विभाग ने बताया कि आई बैंक को प्रारंभ करने से पूर्व कॉर्निया ट्रान्सप्लांट करने हेतु उन मरीजों की लिस्ट बनायी जाती है, जिन मरीजों का कॉर्निया खराब होने के कारण जिनकी आंखों की रोशनी चली गयी हो और कॉर्निया ट्रान्सप्लांट के उपरांत वे मरीज पुनः अपने नेत्रों से देख सके।
डा0 तितियाल ने बताया नेत्र रोग विभाग के आई बैंक में प्रत्येक शनिवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कॉर्निया क्लीनिक चलाया जाएगा, जिसमें चिकित्सकों द्वारा इस बीमारी से संबंधित मरीजों को देखा जा रहा है।
आई बैंक के कॉर्निया क्लीनिक में 02 अप्रैल से प्रत्येक शनिवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कॉर्निया ट्रान्सप्लांट करने हेतु मरीजों का आवश्यकीय परीक्षण व जांचें कर उन मरीजों की लिस्ट बनायी जानी है, जिनकी कॉर्निया ट्रान्सप्लांट (कॉर्नियल ग्राफ्टिंग) के उपरांत नेत्र की रोशनी वापस आ सके।

डा0 जी0एस0 तितियाल ने बताया ऐसे मरीज जिनका कॉर्निया खराब होने से उनकी आंखों की रोशनी जा चुकी है या कॉर्निया की बीमारी से ग्रसित है वे कॉर्निया क्लीनिक में आकर अपना पंजीकरण करा सकते है, जो पूर्णतः निःशुल्क होगा।

डॉ0 अरुण जोशी प्राचार्य ने बताया कि ये पूरे राज्य के लिए एक उपलब्धि है कि अब डॉ0 सुशीला तिवारी चिकित्सालय आई बैंक की सुविधा भी अब शुरू हो जाएगी जिससे आम जन मानस को बड़े बड़े शहरों में जाना पड़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: