छोड़ी MBA की नौकरी करने लगा फूलों की खेती अब हर महीने कमाता है 60 हजार रुपये

छोड़ी MBA की नौकरी करने लगा फूलों की खेती अब हर महीने कमाता है 60 हजार रुपये

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

महाराष्ट्र,संभाजीनगर! आजकल युवाओं के बीच “सफलता” शब्द बहुत लोकप्रिय हो गया है। आज के युग में हर कोई “सफल” होना चाहता है, लेकिन ऐसा करने का रास्ता कुछ ही लोग ढूंढ पाते हैं।

खैर, आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘जहाँ चाह, वहाँ राह’, जिसे महाराष्ट्र के एक युवा किसान ने सच कर दिखाया है। यह युवक अपनी 10 एकड़ जमीन से हर सीजन में हजारों रुपये कमा रहा है. हैरान करने वाली बात तो ये है कि इस किसान ने एमबीए करने के बाद नौकरी छोड़ दी और खेती में सफल हो गया. इस “सफल” किसान का नाम है मनोज दिलवाले, जो महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में रहते हैं।

गुलाबी शिरडी व्यवसाय
मनोज दिलवाले ने कहा कि उनके पास छत्रपति संभाजीनगर जिले के शेंद्रकामाजी नगर गांव में कुल 10 एकड़ कृषि भूमि है। इससे वह 3 एकड़ जमीन पर फूल उगाते हैं। 3 एकड़ जमीन पर मौसमी फल उगाए जाते हैं, एक-एक एकड़ जमीन पर रजनीगंधा और मौसमी फल लगाए जाते हैं और 2 एकड़ जमीन पर एक झील है। मनोज ने कहा कि 2019 तक, उनके परिवार के सदस्य पारंपरिक कृषि भी करते थे, जैसे कपास, मक्का, अरहर और चना उगाना। उसी वर्ष उन्होंने जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर शिरडी गुलाब की खेती करने का प्रयास किया, जो सफल रहा। इसके बाद उन्होंने 2,000 शिरडी गुलाब की झाड़ियों के साथ इसकी खेती शुरू की। मनोज ने कहा कि वह अपने शिरडी गुलाब के कारोबार से हर महीने 60,000 रुपये का मुनाफा कमाते हैं।

सूखा प्रभावित भूमियों के लिए फूलों की खेती अच्छी है
मनोज ने आगे कहा कि सूखा प्रभावित जमीन फूलों की खेती के लिए बहुत अच्छी है. इस खेती में एकमात्र खतरा कीड़ों का है, जिनसे आप कीटनाशकों की मदद से आसानी से निपट सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: