108 फीट लंबी धूपबत्ती पहुंची बाराबंकी, फूलों से स्वागत, महकेगा अयोध्या का भव्य राम मंदिर, जानें खासियत

108 फीट लंबी धूपबत्ती पहुंची बाराबंकी, फूलों से स्वागत, महकेगा अयोध्या का भव्य राम मंदिर, जानें खासियत

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट

अयोध्या! अयोध्या में आने वाले 22 जनवरी को राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, पूरे देश से कई तरह की चीजें अयोध्या प्रभु श्री राम के चरणों में अर्पित होने पहुंच रही हैं!

इसी बीच 108 फीट लंबी धूप बत्ती गुजरात से बाराबंकी पहुंची है. देर रात सैकड़ों लोगों ने धूप बत्ती का स्वागत किया. ढोल नगाड़े, फूलों की वर्षा की गई. बता दें, लोग इस धूपबत्ती के साथ फोटो ले रहे हैं. साथ ही जय श्री राम के लगाए नारे भी लगाए!

लंबाई 108 फीट

धूपबत्ती सोमवार को राजस्थान के भरतपुर से होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया. जहां लोगों ने धूपबत्ती का फूल बरसा कर स्वागत किया. बता दें, इसे 6 महीने में बनाकर तैयार किया गया है. धूपबत्ती गुजरात के बड़ोदा में बनकर तैयार की गई है. इसका वजन 3610 किलो है, जबकि लंबाई 108 फीट है और इसकी चौड़ाई करीब साढ़े तीन फिट है!

डेढ़ महीने तक बिना रुके चलेगी
धूपबत्ती को बनाने में अनेक तरह की जड़ी बूटियां का प्रयोग किया गया है. यह धूपबत्ती करीब डेढ़ महीने तक बिना रुके चलेगी. 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी. धूपबत्ती का निर्माण करने वाले गुजरात निवासी बिहाभरबाड़ ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इसमें भेंट करने के लिए इस धूपबत्ती का निर्माण किया गया है.

भव्य राम मंदिर का परिसर महकेगा

धूपबत्ती को तैयार करने में देसी गाय का गोबर के साथ देसी गाय का घी, धूप सामग्री सहित अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां लगी हैं. बता दें, यह धूपबत्ती 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी. धूपबत्ती से अयोध्या का भव्य राम मंदिर का परिसर महकेगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: