जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को स्वयं विद्यालय में एकेडमिक भ्रमण कर गुणवत्तापरक शिक्षा की उपलब्धता और शिक्षा के स्तर को प्राइवेट स्कूलों से अच्छा बनाने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को स्वयं विद्यालय में एकेडमिक भ्रमण कर गुणवत्तापरक शिक्षा की उपलब्धता और शिक्षा के स्तर को प्राइवेट स्कूलों से अच्छा बनाने के दिए निर्देश

शमीम अहमद

बिजनौर । जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत डाइट मेंटर्स द्वारा बच्चों को समुचित प्रशिक्षण प्राप्त न कराने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनका जवाब तलब करने निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि डाइट मेंटर्स को गुणवत्तापरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित करें और भविष्य में इसकी पुनवृत्ति न करने के लिए भी सचेत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी जलीलपुर द्वारा कस्तूरबा गांधी में मिट्टी भराव की समस्या के बारे बताए जाने के दृष्टिगत निर्माण होने वाले तालाब की मिट्टी का उठान कर स्कूल में मिट्टी भराव का कार्य जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह स्वयं विद्यालय में एकेडमिक भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि छात्र/छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध हो और शिक्षा का स्तर प्राइवेट स्कूलों से भी अच्छा हो, जिससे सभी बच्चों को निपुण भारत के लक्ष्य से जल्द से जल्द अच्छादित किया जा सके।
जिलाधिकारी श्री अग्रवाल आज शाम 4ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन एवं नियमित अनुश्रवण के लिए गठित जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अध्यापकों को निपुण भारत अभियान के अंतर्गत सभी जानकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी एबीएसए को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति 20 प्रतिशत से कम है उन विधालयों के अध्यापकों को बुलाकर ब्लाकों में बैठक आयोजित करायें साथ ही उपस्थित का प्रतिशत भी बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जब भी अपने स्तर से विद्यालयों का निरीक्षण एवं बैठकें आयोजित करें तो उसमें संबंधित क्षेत्र के प्रधानों को बुलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी संबंधित को निर्देश दिए कि निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत सभी अपनी जिम्मेदारियों को समझें व अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होने बैठक में समस्त एआरपी एवं एसआरजी के कार्यों की समीक्षा करने एवं जनपद के सभी विद्यालयों में अधिक से अधिक भ्रमण करते हुए सपोर्टिव सुपरविजन प्रदान करना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत खण्ड विकास अधिकारियों एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों का निरीक्षण कर अपूर्ण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में एक अच्छा माहौल स्थापित कर सभी शैक्षिक गतिविधियों को अंजाम दें। उन्होंने निर्देश दिए कि बेसिक शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी व शिक्षक अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें और स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करें तथा सभी खंड शिक्षाधिकारी कार्यों की प्रगति की सभी सूचनाओं से अपडेट रहना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्वत आनंद सिंह सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी सहित समस्त एबीएसए एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: