अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व एफ आई आर दर्ज कराने के डीएम के निर्देश

अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व एफ आई आर दर्ज कराने के डीएम के निर्देश

शमीम अहमद

बिजनौर। जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सुचारू निष्पक्ष और निर्बाध रूप से संपन्न कराने के दौरान कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व एफआईआर दर्ज करा कर उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि ऐसे सभी अनुपस्थित मतदान कार्मिक जो आज किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाए, आगामी दिवस में उपस्थित होकर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें तथा इस महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता का प्रदर्शन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
जिलाधिकारी आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए स्थानीय विवेक कालेज, बिजनौर में आयोजित पीठासीन अधिकारी सहित मतदान कार्मिकों के प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम दिवस के अवसर पर निर्देश दे रहे थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी का प्रथम प्रशिक्षण दिनांक 19 व 20 अप्रैल 2023 को दो पालियों में कराया जा रहा है। प्रथम पाली में पूर्वान्ह 10ः00 से 12.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 2.30 बजे से अपरान्ह 5ः00 बजे तक विवेक कालेज बिजनौर के 15 कक्षो में गहन प्रशिक्षण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्ष में 3-3 मास्टर ट्रेनर, प्रोजेक्टर लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पाली में 603 कार्मिकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जा रहा है, इस प्रकार दो दिनों में 2412 कार्मिक प्रशिक्षित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण अति महत्वपूर्ण है, इसलिए समस्त संबंधित अधिकारी ध्यानपूर्वक और गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें और अपनी शंकाओं का समाधान उपस्थित मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से मौके पर ही करा लें ताकि मतदान के समय किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो सके। उन्होंने समस्त पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पूरी निष्पक्षता, निर्भीकता, पारदर्शिता और स्वतंत्रता के साथ अपने दायित्वों का अनुपालन सुनिश्चित करें, उनकी सुरक्षा एवं सुविधा के लिए पूरा जिला प्रशासन प्रतिबद्व है।
मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा/प्रभारी अधिकारी (कार्मिक एवं प्रशिक्षण) द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी 15 कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: