बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता छोड़ो, 21 साल की उम्र में सरकार देगी 25 लाख रुपए!

बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता छोड़ो, 21 साल की उम्र में सरकार देगी 25 लाख रुपए!

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे ब्यूरो

दिल्ली। आप नौकरीपेशा हो या बिजनेसमैन, श्रमिक हो या किसान हर कोई अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए या तो सेविंग करना चाहता है या फिर किसी बेहतर रिटर्न देने वाली स्कीम में निवेश करना चाहता है.

क्योंकि बच्चों को बड़े होते-होते एक अच्छी रकम चाहिए होती है, इसलिए इसकी तैयारी समय रहते ही शुरू कर दी जाए तो अच्छा. खासकर बेटियों के लिए हमारी चिंता अपेक्षाकृत ज्यादा रहती है. जिसकी वजह उनकी पढ़ाई लिखाई शादी में होने वाला खर्च है. ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं, निवेश कर आप 21 साल की समयावधि में 25 लाख रुपए तक की राशि बना सकते हैं.

जानें सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में कैसे करें निवेश

यहां हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की. केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत 7.6 प्रतिशत के रेट से ब्याज मिलता है. इसके अलावा भी योजना से जुड़े कई ऐसे फायदे हैं, जिनकी जानकारी होना आपके लिए महत्वपूर्ण है. मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को की थी. जिसके तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस में बेटी के पिता के नाम से अकाउंट खोला जाता है. योजना में 15 साल तक कम से कम 250 अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपए का निवेश करना होता है. 21 वर्ष की समयावधि में यह स्कीम मैच्योर हो जाती है. इस स्कीम में 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए निवेश किया जा सकता है. 21 साल की उम्र तक आप इस योजना में 25 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. ॉ

Weight Loss: गजब की नैचुरल फैट बर्नर हैं ये 3 चीजें, खाते ही मोम की तरह गला देती हैं एक्स्ट्रा चर्बी

21 साल की उम्र में मिलते है 25 लाख की रकम

अगर आप एक साल की उम्र में अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलते हैं उसमें प्रति माह 5 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो एसएसवाई कैलकुलेटर के हिसाब से आप 15 साल के भीतर 9 लाख रुपए का निवेश करेंगे. इस राशि पर आपको करीब 16.46 लाख रुपए तक का ब्याज मलेगा इस तरह से 21 साल में आपको 25.46 लाख की राशि मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: