पर्वर्तीय क्षेत्र में महिला दुग्ध सहकारी समितियों का शुभारंभ

पर्वर्तीय क्षेत्र में महिला दुग्ध सहकारी समितियों का शुभारंभ

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे ब्यूरो

लालकुआं। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा दुग्ध उपार्जन बढाने व महिलाओं की दुग्ध सहकारिता में सहभागिता बढाने के तहत आज पर्वतीय क्षेत्र में तीन महिला प्राथमिक दुग्ध दुग्ध समितियों का अध्यक्ष नैनीताल दुग्ध संघ व प्रशासक उत्तराखण्ड सहकारी डेरी फैडरेशन मुकेश बोरा द्वारा शुभारम्भ किया गया ।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जनपद के दुरस्त क्षेत्र चम्पावत जनपद से लगे ओखलकाण्डा विकासखण्ड में तीन महिला प्राथमिक दुग्ध समितियों का संचालन किया गया उक्त प्राथमिक दुग्ध समितियों का शुभारंभशु करते हुए अध्यक्ष नैनीताल दुग्ध संघ व प्रशासक उत्तराखण्ड सहकारी डेरी फैडरेशन मुकेश बोरा द्वारा अवगत कराया गया कि दुग्ध मंत्री सौरभ बहुगुणा जी के निर्देश के तहत दुग्ध सहकारिता में महिलाओं की अधिकाधिक सहभागिता व दुग्ध उपार्जन बढाने हेतु आज तीन महिला दुग्ध समितियों का शुभारम्भ किया गया है जिसमें प्रथम दिन ही नवगठित प्राथमिक समिति कोटला में 50 लीटर, कांडा समिति में 60 लीटर व ढोली गांव समिति में 35 लीटर दुध का संग्रह किया गया है। श्री बोरा ने कहा कि उक्त समितियों के संचालन से ग्रामीण क्षेत्रों में महिला दुग्ध उत्पादक सदस्यो के लिए यह स्वरोजगार के साथ ही दुग्ध उत्पादन से आय का एक प्रमुख साधन बनेगा। श्री बोरा ने बताया कि उक्त गठित समितियों की वर्तमान में लालकुआं दुग्ध संघ से लगभग 180 किमी की दूरी ही जिससे मौजुदा समय में दुग्ध संघ की प्रतिलीटर लागत बढेगी लेकिन दुग्ध मंत्री के निर्देशों के तहत पिछड़े क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढावा देने के उद्देश्य से ही उक्त क्षेत्र का चयन किया गया है जिसके भविष्य में दुग्ध सहकारिता में बेहतर परिणाम प्राप्त होगें । उन्होने कहा कि दुग्ध उत्पादको के अमूल्य सहयोग का ही परिणाम है आज राज्य में श्वेत क्रान्ति प्रगति पर है उन्होने कहा कि दुग्ध उत्पादकों के लिए दुग्ध विकास के माध्यम से संचालित कल्याणकारी योजनाओं एव उत्कृष्ट नीति का ही परिणाम है कि आज नैनीताल दुग्ध संघ राज्य में सबसे अधिक दुग्ध उत्पादन करने वाला संघ है।
समिति शुभारम्भ अवसर पर कमला पाण्डे ग्राम प्रधान ढोली गांव, विजेता बिष्ट ग्राम प्रधान पजैया, कृष्ण चन्द्र जोशी ग्राम प्रधान रमक, ग्राम प्रधान ललित काण्डपाल, समाजिक कार्यकर्ता हरीश बिष्ट, प्रभारी पर्वतीय क्षेत्र सुभाष बाबू, प्रभारी खनस्यू अवशीतन केन्द्र हरीश आर्या, क्षेत्र पर्यवेक्षक हरीश सिह कठायत, राकेश बिष्ट, मान सिह बोहरा, केशव भटट, लाल सिह बिष्ट,, दीपक जोशी समेत सैकडो महिला दुग्ध उत्पादक सदस्य उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: