लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया

लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया

रिपोर्ट,शमीम अहमद संपादक
बिजनौर। लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया गया साथ ही ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया और माननीय प्रधानमंत्री, माननीय मुख्य मंत्री, माननीय रक्षा मंत्री जी का उद्बोधन जिसका लाइव प्रसारण कृष्णा बैंकट हाॅल, बिजनौर में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर विधायक बिजनौर श्रीमती सूचि चैधरी, नहटौर ओम कुमार, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, जिला स्तरीय अधिकारी सहित जिले के सभी माननीय सांसद, मंत्री, विधायक, प्रशासनिक अधिकारीयों, विभिन्न कालेजों के प्राधानाचार्य, स्नातक अन्तिम वर्ष के छात्र छात्राएं, पालीटेक्निक कालेज, आईटीआई के छात्र-छात्राएं, उद्यमि एवं व्यापरीगण मौजूद थे।
मा0 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित कर ली है, अब यूपी को सुशासन से गुड गवर्नेस से पहचाना जा रहा है। यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए है। अब यहां वेल्थ क्रिएटर्स के लिए नित्य नए अवसर बन रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि य0ूपी0 देश का इकलौता ऐसा राज्य होगा, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। पीएम ने कहा कि आज यूपी एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है। उन्होंने कहा कि एक समय पर यूपी बीमारू राज्य कहलाता था, हर कोई यूपी से अपनी उम्मीदें छोड़ चुका था, लेकिन बीते 5-6 वर्षों में यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित कर ली है। अब यूपी अपनी गुड गर्वनेंस के लिए पहचाना जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत का हर नागरिक ज्यादा से ज्यादा विकास होते देखना चाहता है, वो अब भारत को जल्द से जल्द विकसित होते देखना चाहता है। ये जन आशाएं ही विकास के कार्यों में गति ला रही हैं। आज दुनिया की हर वश्विशनीय आवाज यह मानती है कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ती रहेगी। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है भारतीयों का खुद पर बढ़ता भरोसा।
उन्होंने विश्वास प्रकट करते हुए कहा कि बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के रूप में जाना जाएगा, जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। इसके अलावा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ यूपी में सरकारी सोच और अप्रोच में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर सार्थक बदलाव आया है, जिसके नतीजे में आज यूपी एक आशा-एक उम्मीद बन चुका है। उन्होंने कहा कि आज भारत में सोशल, डिजिटल और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो काम हुआ है उसका बड़ा लाभ यूपी को भी मिला है। उन्होंने कहा कि हमने दर्जनों पुराने कानूनों को खत्म किया है और आज भारत सही मायनों में स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल पड़ा है। उन्होंने कहा कि आज इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार रिकॉर्ड खर्च कर रही है और हम हर साल इसको बढ़ा रहे हैं। उन्होंने निवेशकों का आहवान किया कि ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उस पर मैं आपको विशेष रूप से आमंत्रित करता हूं। इस वर्ष बजट में हमने 35 हजार करोड़ रुपये सर्फि एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं, जो हमारे इरादे को प्रकट करने का सबूत है।
इस अवसर पर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने निवेश कुंभ में अपने सम्बोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में चारों तरफा विकास हो रहा है शहरी विकास के साथ-साथ ग्रामीण विकास हो रहा है उन्होंने उद्यमियों से कहा कि उद्योग सहयोग के साथ साथ चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन कर उभरा है और आशा का केंद्र बना हुआ है। उन्होंने कहा कि लोग कहते थे उत्तर प्रदेश में विकास होना संभव नहीं, यह एक बीमार राज्य है। उन्होंने कहा कि केवल 05-06 वर्षांे में इस गलत धारणा को पूरी तरह नकार दिया गया है,े आज का उत्तर प्रदेश कई सेक्टरों में निवेश, हवाई क्षेत्र सहित समुद्र से भी जुडा है वही पूरे प्रदेश में एक्सपे्रसवे, हाईवे सहित सड़कों का जाल फैला दिया गया है। उन्होंने कहा कि यूपी में गंगा किनारे दोनों तरफ 5 किमी क्षेत्र में नैचुरल फार्मिंग शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि यूपी में डेयरी, फिशरीज, फूड, पर्यटन सेक्टर में अनेक संभावनाएं हैं।
लखनऊ में ग्लोबल स्तर के समिट के परिक्षेपय में बिजनौर सहित उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में निवेश कुंभ संचालित हो रहे हैं और बेहतर सुरक्षा, वैश्विक संकट की रिकवरी, सरकारी सोच, अप्रोच में बदलाव से जिससे उत्तर प्रदेश सभी की आशा व उम्मीद बन चुका है।
जिला अधिकारी उमेश मिश्रा ने इस अवसर पर जिला बिजनौर में निवेश करने वाले सभी निवेशक बंधुओं का आह्वान किया कि पूरे उत्साह और जोश के साथ निवेश करें। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन भी उनके सहयोग के लिए प्रतिबद्ध और तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: