निर्माणाधीन आईटीआई का भवन निर्माण धीमी गति से होने के कारण अधर में लटका

निर्माणाधीन आईटीआई का भवन निर्माण धीमी गति से होने के कारण अधर में लटका

 

क्षेत्रवासियो ने डीएम से आईटीआई भवन का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने की मांग

रिपोर्ट, अगम जैन अफजलगढ़

अफजलगढ । विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते गांव कल्लूवाला में निर्माणाधीन आईटीआई का भवन निर्माण धीमी गति से होने के कारण अधर में लटका हुआ है। पैसे के अभाव मे निर्माण कार्य बहुत धीमा है।इस कालेज के बच्चो को बिजनौर आईटीआई में पढ़ना को मजबूर होना पढ़ रहा है।अनेक क्षेत्रवासियो ने डीएम से आईटीआई भवन का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने की मांग की है।

लगभग एक दशक पूर्व आई टीआई की स्थापना के लिए शुरू किये गये विभिन्न प्रयासों के चलते तत्कालीन सरकार द्वारा क्षेत्र के गांव कल्लूवाला में आईटीआई की स्वीकृत की गयी थी ।प्रस्तावित आईटीआई भवन के लिए करीब 9 करोड रूपये का प्राकंलन तैयार किया गया ।जिसके विपरित वर्ष 2014 के दिसम्बर माह में 1 करोड 31 लाख रूपये कि किश्त अवमुक्त की गयी इस धनराशि से प्रस्तावित भवन की नींव भरने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया किन्तु अभी भी 9 वर्ष बीत जाने के बाद पूरा नही हो पाया है अर्धनिर्मित हालत में पड़ा है अन्य धनराशि अवमुक्त न हो पाने के कारण आई टीआई भवन का निर्माण की गति बहुत धीमी है जो अभी तक अधर में लटका हुआ है।
कल्लूवाला स्थित आईटीआई में विभिन्न ट्रेड है जिनमें ट्रेड मैकेनिक, रेफ्रिजेशन एसी,मैकेनिक कन्जूमर इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिशियन, ड्राफ्टसमैन मैकेनिक, इन्फोर्मेशन टैक्नोलॉजी तथा पेन्टर जनरल दो वर्ष के लिए व वैंल्डर, कम्प्यूटर ऑपरेटर प्रोग्रामिंग, प्लम्बर , ड्रेस मेकिंग, बेसिक काॅस्मोटोलोजी तथा फैशन टैक्नोलॉजी एक वर्ष के लिए ट्रेड है।
क्षेत्र में आईटीआई आने से युवाओं को भारी संख्या में रोजगार के अवसर मिलने की आस जगी थी।लेकिन भवन का निर्माण पूरा न होने के कारण युवाओं के सपने चकनाचूर हो गये ।जानकारी के अनुसार गांव कल्लूवाला में प्रस्तावित आईटीआई के भवन का निर्माण कार्य पूरा न होने के बावजूद वर्ष 2018 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी। जिसमे काफी संख्या में प्रवेशरत गांव कल्लूवाला स्थित आई टीआई के प्रशिक्षुओं को बिजनौर स्थित आई टीआई में प्रशिक्षित किया जा रहा है ।
उधर क्षेत्रवासी पूर्व ग्राम प्रधान परमजीत कौर, पूर्व ब्लाक प्रमुख रंजीत कौर, देवेन्द्र नेगी, नरेन्द्र पाल सिंह, सरदार मलकीत सिंह,डाक्टर तेजपाल सिंह,कैप्टन पुरन सिंह असवाल, सुखदेव सिंह, सर्वजीत सिंह, वीर सिंह सैनी, सुखवीर सिंह, आदि ने डीएम से शीघ्र आई टीआई का निर्माण कार्य पूरा कराने की मांग की है।
इस सम्बन्ध मेंआईटीआई बिजनौर के प्रधान सहायक राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि ग्राम कल्लूवाला स्थित आईटीआई में पुरूषो व महिलाओं के दो वर्ष व एक वर्ष के लिए 12 ट्रेडो के लिए 396 सीटे स्वीकृत हैं।इसके अलावा उन्होंने बताया कि आगामी सत्र के लिए जुलाई माह में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने सम्भावना है।तथा निर्माधीन भवन का कार्य पूरा होने तक प्रशिक्षण की व्यवस्था बिजनौर में जारी रहेगी। भवन का कार्य पूरा होने के बाद तत्काल कक्षाएं कल्लूवाला स्थानांतरित कर दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: