राष्ट्र निर्माण की बुनियाद संविधान पर आधारित है और संविधान को शक्ति लोकतंत्र से प्राप्त होती है: डीएम

राष्ट्र निर्माण की बुनियाद संविधान पर आधारित है और संविधान को शक्ति लोकतंत्र से प्राप्त होती है: डीएम

शमीम अहमद मुख्य संपादक

बिजनौर। मतदाता सूची जितनी स्वास्थ्य, स्वच्छ और शुद्ध होगी उतना ही लोकतंत्र मजबूत होगा,जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा द्वारा मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने संबंधी कार्यक्रम का कंप्यूटर का बटन दबाकर किया गया शुभारम्

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण की बुनियाद संविधान पर आधारित है और संविधान को शक्ति लोकतंत्र से प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची जितनी स्वास्थ्य, स्वच्छ और शुद्ध होगी उतना ही लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में मतदाता सूची को और अधिक शुद्ध और पारदर्शी बनाने के लिए उस को आधार से लिंक किया जा रहा है। उन्होंने उक्त कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए जनसामान्य से निर्वाचक नामावली को स्वस्थ एवं स्वच्छ रूप में तैयार किये जाने के लिए अपना सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।

जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किए जाने संबंधित आज 01-08-2022 से 31-03-2023 तक संचालित कार्यक्रम का पूर्वाह्न 11-00 बजे कंप्यूटर का बटन दबाकर शुभारम्भ करते हुए विवेक कॉलेज, नूरपुर रोड, बिजनौर में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि मतदाताओं द्वारा आधार उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नहीं किया जाएगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नहीं कराया गया है। किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 के नियम-23 के अनुसार सम्मिलित मतदाताओं द्वारा आधार नम्बर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम, 1960 के उप नियम-26बी द्वारा अधिसूचित फार्म-6बी में दिया जाएगा। फार्म-6बी ऑनलाइन nvsp.in पर उपलब्ध रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि उनके द्वारा अभियान के दौरान बी0एल0ओ0, ई0आर0ओ0 या अधिकृत किसी भी अधिकारी के माध्यम से आफलाइन फार्म जमा कराने के लिए समुचित मात्रा में फार्म-6बी उपलब्ध कराने की कार्यवाही किए जाने के निर्देश निर्गत कर दिए गए हैं।
ने बताया कि आधार नम्बर एकत्रीकरण के लिए अगस्त माह में 2 तिथियां यथा-07 अगस्त,22 एवं 21 अगस्त,22 दिन रविवार को विशेष कैम्प आयोजन के लिए निर्धारित किया गया है। यह कैम्प जिले के समस्त मतदेय स्थलों पर आयोजित किए जाएंगे, जहां पर मतदाता सूची में शामिल मतदाता फार्म-6बी में स्वैच्छिक रूप से अपना आधार नम्बर भरकर बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करा सकते हैं।
अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आयोग द्वारा परिवर्धन/अपमार्जन/संशोधन इत्यादि से संबंधित फार्माें को परिवर्तित किया गया है। परिवर्तित फार्माें में से प्रथम बार आवेदन कर रहे नये मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फार्म-6, निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने के प्रस्ताव पर आपत्ति तथा पूर्व से शामिल नाम को अपमार्जित करने के लिए फार्म-7 तथा निवास परिवर्तन/निर्वाचक नामावली में संशोधन/मतदाता पहचान पत्र का प्रतिस्थापन/दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हांकन के लिए फार्म-8 है।
आयोग द्वारा चार अर्हक तिथियां यथा-01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। उक्त अर्हक तिथियों को या उससे पूर्व यदि कोई मतदाता 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है तो वह अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकता है।
कार्यक्रम के अंत में विवेक कॉलेज के चेयरमैन अमित गोयल द्वारा जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा गया कि उनके कालेज से इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है, जो कॉलेज प्रशासन के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वयं एवं कॉलेज के प्रशासन के सहयोग के प्रति भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार सिंह, उप जिला अधिकारी मोहित कुमार, सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार के अलावा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में भाजपा के धीर सिंह, लोकदल से चंदेल, सपा से अखलाक अहमद, कांग्रेस से मुनीष त्यागी के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी,बीएलओ, अध्यापक एवं छात्र एवं छात्राएं मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: