महिलाएं उत्पीडन के आगे झूके नही बल्कि उसका सामना निडरता से करें, सरकार व प्रशासन हर कदम पर उनके साथ खडा:- जिलाधिकारी

महिलाएं उत्पीडन के आगे झूके नही बल्कि उसका सामना निडरता से करें, सरकार व प्रशासन हर कदम पर उनके साथ खडा:- जिलाधिकारी

महिलाएं सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपना व आपने परिवार का आर्थिक व सामाजिक उत्थान करें

शमीम अहमद संपादक

बिजनौर । सरकार के महत्वाकांक्षी मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अन्तर्गत महिला कल्याण विभाग द्वारा मेगा ईवेन्ट-*”हक की बात, जिलाधिकारी के साथ”* कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा यौन हिंसा, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूणहत्या, कार्य स्थल पर लैंगिक हिंसा, लैंगिक असमानता तथा दहेज हिंसा आदि के सम्बन्ध में जनपद की महिलाओं से ऑनलाइन पारस्परिक संवाद स्थापित किया गया, जिसमें अनेकों महिलाओ ने प्रतिभाग किया।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त, स्वावलंबी, सुरक्षित व सम्मानित बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ताकि वह सशक्त व स्वावलम्बी होकर अपना आर्थिक व सामाजिक उत्थान कर सकंे। जिसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे है। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपना योगदान दे कर देश एवं समाज की सेवा कर रही हैं और अपने आत्म विश्वास एवं मेहनत से अपना उत्कृष्ट स्थान बना रही हैं।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने संवाद के दौरान महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि एक महिला आगे बढती है तो उसके साथ उसका पूरा परिवार आगे बढता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपना व आपने परिवार का आर्थिक व सामाजिक उत्थान करें। इस कार्य मे सरकार व प्रशासन हर कदम पर उनके साथ खडा है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वह उत्पीडन के आगे झूके नही बल्कि उसका सामना निडरता से करें।
हक की बात, जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम के दौरान विभिन्न महिलाएं आन लाईन कार्यक्रम में वेब लिकं के माध्यम से कार्यक्रम से जुडी। सभी महिलाओं ने सरकार के द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं का आत्मविश्वास बढाने व उनका उत्साहवर्धन करने के लिए आभार व्यक्त किया तथा इस प्रयास की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
संवाद के दौरान मण्डावली की एक महिला द्वारा उत्पीडन एंव घरेलू हिंसा के संबंध में अपनी समस्या रखी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने महिला को आश्वस्त किया कि उनके साथ पूर्ण न्याय होगा। उन्होंने समस्या के निस्तारण के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक व तत्पर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।
संवाद के दौरान बिजनौर की एक महिला द्वारा आगंनबाडी केन्द्रो मे बच्चो की छुट्टी के संबंध मे जानकारी चाही जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित समय के अनुसार आगंनबाडी केन्द्र खोले व बंद किये जाये। इस आशय के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गये है। जिसका अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया है।
संवाद के दौरान छोईया नंगली की एक शिक्षिका द्वारा छोईया नंगली मे स्थित स्कूल को इण्टर कॉलेज की मान्यता दिलाए जाने के लिए कहा। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस संबंध मे एक प्रस्ताव बनाकर शासन को पूर्व मे ही भेजा जा चुका है। शासन से दिशा निर्देश प्राप्त होने पर अग्रेत्तर कार्यवाही अमल मे लायी जाएगी।
इसी प्रकार अन्य महिलाओं ने भी अपनी समस्याएं आदि संवाद के दौरान जिलाधिकारी के समक्ष रखी जिस पर जिलाधिकारी ने समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने सभी महिलाओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दी।
इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: