जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने औद्योगिक प्रतिष्ठानों में संभावित दुघर्टना/आपात स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत से संबंधित कार्ययोजना बनाने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने औद्योगिक प्रतिष्ठानों में संभावित दुघर्टना/आपात स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत से संबंधित कार्ययोजना बनाने के दिये निर्देश

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने सहायक निदेशक कारखाना को निर्देश दिए कि कारखाना एवं औद्योगिक इकाईयों में आग से बचाव एवं अन्य मानकों के निरीक्षण के लिए कार्य योजना बनाएं और इकाईयों के निरीक्षण के लिए बनाई जाने वाली समिति में उप जिलाधिकारी एवं महा प्रबंधक उद्योग केंद्र को भी शामिल करें तथा उनके द्वारा निर्धारित मानकों की बारीकी के साथ चैकिंग कराएं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक आस्थानों एवं कारखानों में शासन द्वारा निर्धारित मानकों की किसी भी स्तर पर अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी और निरीक्षण के दौरान यदि कोई कमी प्रकाश में आती है तो संबंधित स्वामी के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज पूर्वान्ह 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला संकट स्थिति समूह एंव स्थानीय संकट स्थिति समूह की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने औद्योगिक प्रतिष्ठानों में संभावित दुघर्टना/आपात स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत से संबंधित कार्य योजना, एहतियाती उपायों आदि की समीक्षा की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित  किया कि वे आपात स्थिति से निपटने के लिए हर तरह से मुस्तैद रहें और इसके लिए अपने स्तर पर सभी प्रकार की जरूरी तैयारियां बनाए रखें। सहायक निदेशक कारखाना को निर्देश दिए कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों में आगजनी पर नियंत्रण रखने के सभी संसाधनों को अपडेट करने, दुर्घटनाओं से संबंधित संभावित सभी बिन्दुओं का निरीक्षण कर उन्हें अपडेट करने, मॉक ड्रिल को प्रभावी बनाने, सभी प्रकार के कारखानों में सुरक्षा के इंतजामों के प्रति गंभीरता व प्राथमिकता बरतने आदि के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नजीबाबाद स्थित इंडियन ऑयल संस्थान में मॉक ड्रिल की रिर्हसल का आयोजन कराएं तथा उसमें प्रदूषण, उद्योग, अग्नि सुरक्षा विभाग के अलावा अन्य संबंधित अधिकारियों को भी शामिल करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सहायक निदेशक कारखाना रवि राकेश सिंह, मुख्य अग्नि सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार शर्मा, एईई माहिर हुसैन प्रदूषण विभाग, पुष्पेंद्र कुमार शर्मा के अलावा अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: