डीएम उमेश मिश्रा एसपी धर्मवीर सिंह ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

डीएम उमेश मिश्रा एसपी धर्मवीर सिंह ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

कार्य में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी

जहाँगीर भारती

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित परीक्षा सत्र-2022 के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले प्रश्न पत्रों का संरक्षण एवं रखरखाव मानक के अनुसार करना सुरक्षित करें और सीलिंग एवं पैकिंग कक्ष में लगे हुए सीसीटीवी कैमरे का 24 घंटे संचालन करें और उसका बैकअप भी सुरक्षित रखें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सीसीटीवी कैमरे का नियमित संचालन एवं रिकॉर्डिंग परीक्षा समाप्त होने तक जारी रखा जाए और उसके बैकअप को भी सुरक्षित रखा जाए ताकि आवश्यकता होने पर उसका अवलोकन किया जा सके।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह के साथ स्थानीय वैदिक कन्या इंटर कॉलेज तथा बिजनौर इंटर कॉलेज में प्रश्न पत्रों को सुरक्षित रखने के लिए स्थापित सीलिंग एवं पैकिंग तथा सीसीटीवी मॉनिटरिंग कक्षों का निरीक्षण करते हुए उपस्थित प्रधानाचार्य एवं केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित कर रहे थे।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट के सम्मुख प्रश्न पत्रों का मुआयना करने के लिए प्रश्नपत्र रखी जाने वाली सील्ड अलमारी को खुलवा कर देखा और विभिन्न विषयों पर आधारित प्रश्नपत्रों के लिफाफों का अवलोकन किया। विभिन्न विषयों के प्रश्न पत्र नियम अनुसार पैकिंग अवस्था में सील्ड पाए जाने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए कि सभी प्रश्न पत्रों को सुरक्षा के निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित रूप से रखें तथा पैकिंग एवं सीलिंग कक्ष में अनावश्यक रूप से स्टाफ का आवागमन नहीं होना चाहिए और न ही कोई अनावश्यक व्यक्ति उस कक्ष में प्रवेश करे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए थे पैकिंग एवं सीलिंग कक्ष में अपरिहार्य कारणों से यदि स्कूल स्टाफ का कोई व्यक्ति प्रवेश करता है तो वहां मौजूद विजिट रजिस्टर में उसका नाम, समय तथा वहां आने के कारण का निश्चित रूप से उल्लेख किया जाए। उन्होंने सीलिंग कक्ष के अंदर एवं प्रवेश द्वार पर भी 24 घंटे संचालित रहने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए ताकी कक्ष में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों और उसके आसपास होने वाली गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जा सके। जिलाधिकारी ने बिजनौर इंटर कॉलेज के कार्यालय के आसपास गंदगी तथा अनावश्यक रूप से उगी हुई घास पाए जाने पर उन्होंने प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि कॉलेज के सौंदर्यकरण एवं समुचित सफाई के लिए कॉलेज की समिति द्वारा प्रस्ताव पारित कराकर उन्हें प्रेषित करें ताकि उक्त संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रामार्ज, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहित कुमार के अलावा कन्या वेदिक इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य श्रीमती मीरा रानी तथा बिजनौर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य इरफान अहमद सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: