जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पाए जाने पर असंतोष व्यक्त किया

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पाए जाने पर असंतोष व्यक्त किया

 

अधिशासी अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने तथा इसी के स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों की प्रगति मानक के अनुरूप न होने पर अधिशासी अधिकारी नूरपुर को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा अधिशासी अधिकारी नजीबाबाद का स्पष्टीकरण तलब करने के दिए निर्देश*

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पाए जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि संबंधित अधिशासी अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दें तथा इसी के साथ उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा में मानक के अनुरूप कार्य न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नूरपुर को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा अधिशासी अधिकारी नजीबाबाद का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगर निकाय से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त कार्याें में पूरी गम्भीरता और तत्परता के साथ अपेक्षित प्रगति लाएं और जिन निकायों द्वारा कार्य में शिथिलता अथवा लापरवाही बरती जाएगी, उनके विरूद्व कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने समीक्षा के दौरान वेंडर्स को ऋण उपलब्ध कराने के लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिशासी अधिकारी नगर निकायों को शत प्रतिशत रूप से निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण उपलब्ध कराने वाली स्वीकृत पत्रावली को अनावश्यक रूप से लम्बित न रहने दें और प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देश दिए कि संचारी रोगों पर नियंत्रण रखने के लिए रोस्टर निर्धारित करते हुए नियमित रूप से सफाई अभियान चलाएं और समय समय पर फोगिंग एवं एन्टी लार्वा का छिड़काव करते रहें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसी भी स्थान पर सड़क के किनारे कूड़े का ढेर नजर नहीं आना चाहिए और न ही किसी जगह पानी का भराव पाया जाए। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि सभी नगर निकायों द्वारा सफाई कार्याें की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उनसे नियमित रूप से रिपोर्ट तलब करते रहें।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों के सम्बन्ध में निर्धारित चेक बिंदुओं के अंतर्गत कार्यों की प्रगति की बिंदुवार समीक्षा की और निर्देश दिए कि भारत सरकार द्वारा उक्त कार्यों का सर्वेक्षण करने के लिए आने वाली टीम को सभी कार्य पूरे मानक और गुणवत्ता के अनुसार पूरे पाए जाने चाहिए। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उक्त कार्य को पूरे मानक और चेक लिस्ट के आधार पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा संपादित कार्यों की तत्काल संबंधित पोर्टल पर फीडिंग करना भी सुनिश्तिच करें। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्रों की सफाई निर्धारित मानक के अनुरूप करना सुनिश्चित करें तथा स्वयं क्षेत्र का भ्रमण कर सफाई कार्यों का निरीक्षण करें और जिस स्तर पर भी सफाई कार्य में कमी नजर आए संबंधित कर्मचारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उसके खिलाफ कार्यवाही करें तथा शहर के चौराहों और शहीद स्थलों को विशेष सौंदर्यकरण भी कराए।
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के कार्यों की प्रगति के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि उक्त योजना की पात्रता की जांच के लिए नगर पालिका एवं तहसील प्रशासन द्वारा की गई जांच में यदि अंतर पाया जाता है तो जो जांच मानक के विपरीत जाती है, उसके विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाएं तथा परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियों को पहली किस्त जा चुकी और दूसरी और तीसरी किस्त लम्बित है, उसका विवरण आवश्यक सूचनाओं के साथ उन्हें उपलब्ध कराएं ताकि अग्रिम कार्यवाही किया जाना संभव हो सके।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक परियोजना अधिकारी सहित बैंकर्स एवं सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: